Logo
July 25 2021 03:13 AM

पुरुष दूध में मिलाकर आज से ही पीना शुरू करें यह एक चीज

Posted at: Mar 19 , 2021 by Dilersamachar 10647

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: भागदौड़ भरी इस लाइफ में ज्यादातर लोग अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाते. उल्टा-सीधा खान-पान होने से शरीर में कमजोरी आने लगती है. समय पर शरीर पर ध्यान नहीं दिया गया तो आगे चलकर आपको कई गंभीर बीमारियां भी घेर सकती हैं. शरीरिक दुर्बलता होने से आपकी यौन शक्ति कम होने लगती है. अगर आप भी शारीरिक कमजोरी और दुर्बलता के शिकार हैं तो यह खबर आपके काम आ सकती है. हम आपको दूध और छुहारे के सेवन के फायदे बता रहे हैं, इन दोनों चीजों का सेवन पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी होता है. नियमित रुप से इनका सेवन किया जाए तो शारीरिक कमजोरी दूर होने के साथ कई दूसरे फायदे भी मिलते हैं.

 दूध और छुहारे का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. हर रोज दूध में छुहारा उबालकर उसका सेवन करने से आप कई गंभीर बीमारियों से दूर रह सकते हैं. छुहारे में काफी मात्रा में कैलिशियम, फाइबर, जिंक, मैग्नीशियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें इसमें विटामिन A, C, E, K, B2, B6, नियासिन और थियामिन सहित कई विटामिन पाये जाते हैं, जो पुरुषों में स्टेमिना बढ़ाने का काम करते हैं, जबकि दूध में पाए जाने वाले कैल्शियम, सोडियम, पौटेशियम से शरीर में एनर्जी बनी रहती है.

दूध और छुहारा के सेवन पुरुषों के लिए कारगर साबित हो सकता है. दोनों चीजों का नियमित सेवन करने से पौरुष शक्ति में इजाफा होता है. छुहारा में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाने का गुण मौजूद रहता है. जो पुरुषों की सेहत पर प्रभाव डालता है, जबकि दूध को ताक बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता. यही वजह है कि इन दोनों का एक साथ सेवन करने से पुरुषों को शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मदद मिल सकती है.

 1. यौन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

छुहारा पुरुषों के लिए फायदेमंद माना जाता है. दूध और छुहारे का सेवन करने से न सिर्फ पुरुषों का स्टेमिना बढ़ सकता है, बल्कि यौन स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिल सकता है. छुहारा में एमिनो एसिड होता है, जो पुरुषों के स्टेमिना को बढ़ाने का काम करता है. इसलिए पुरुष अगर दूध में उबालकर इसका सेवन करते हैं तो शरीर को इसका काफी फायदा मिलता है.

 2. अस्थमा रोगियों के लिए फायदेमंद

अगर आप रेस्पिरेट्री सिस्टम से जुड़ी बीमारियों से परेशान हैं तो आपको छुहारा और दूध का सेवन करना चाहिए. माना जाता है कि दूध और छुहारे का एक साथ सेवन करने से  रेस्पिरेट्री हेल्थ को मेंटेन रखने में मदद मिल सकती है. अस्थमा रोगियों के लिए दूध और छुहारे काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

 3. एनीमिया से बचाने में मददगार है

छुहारा और दूध का एक साथ सेवन आपको एनीमिया की बीमारी से बचा सकता है. क्योंकि एनीमिया एक ऐसी बीमारी है, जो ज्यादातर गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को होती है. इस स्थिति में शरीर में खून की कमी हो जाती है और पीड़ित व्यक्ति को थकावट भी महसूस होती है. छुहारे में आयरन की मात्रा मौजूद होती है. यह खून को बनाने में मददगार साबित होता है. इसलिए डॉक्टर भी गर्भवती महिलाओं को छुहारे का सेवन करने की सलाह देते हैं.

4. वजन बढ़ाने में भी मददगार

अगर आप बॉडीबिल्डिंग कर रहे हैं तो दूध के साथ छुहारा आपके लिए बेहद लाभकारी हो सकता है. क्योंकि इसमें प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है. जो वजन बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. इसलिए जिम ट्रेनर भी वजन बढ़ाने के लिए छुहारा खाने की सलाह देते हैं.

 5. शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

दूध और छुहारे, शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. रोजाना एक गिलास दूध में तीन से चार छुहारे भिगोएं और इन्हें ग्राइंड करके इनका सेवन करें.

ये भी पढ़े: West Bengal Assembly Elections: विधानसभा चुनाव से पहले TMC ने बदले 4 सीटों से उम्‍मीदवार


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED