Logo
October 17 2021 11:02 AM

कोरोना की बढ़ती रफ्तार और लॉकडाउन के डर से प्रवासी मजदूरों का पलायन

Posted at: Apr 15 , 2021 by Dilersamachar 9710

दिलेर समाचार, लखनऊ. कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर ने पूरे देश में कोहराम मचा रखा है. इस बीच कई राज्‍यों ने लॉकडाउन(Lockdown) और नाइट कर्फ्यू (Night curfew) जैसे कदम उठाए हैं. जबकि कोरोना की बढ़ती रफ्तार के साथ लॉकडाउन की आहट के बाद प्रवासी मजदूरों ने विभिन्‍न राज्‍यों से अपने-अपने घरों के लिए पलायन शुरू कर दिया है. इस बीच हरियाणा, राजस्‍थान और महाराष्‍ट्र समेत कई राज्‍यों से प्रवासी मजदूर अपने-अपने घर लौटने लगे हैं, जिसमें अधिकांश संख्‍या यूपी और बिहार के मजदूरों की है. इस बीच उत्‍तर प्रदेश सरकार ने भी प्रवासी मजदूरों के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है.

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) ने प्रदेश में प्रवासी मजदूरों के लौटने पर उन्हें क्वारंटाइन करने को लेकर गाइडलाइन जारी की है. गाइडलाइन के मुताबिक, लक्षण वाले जो व्यक्ति संक्रमित नहीं पाए जाते उन्हें 14 दिन और बिना लक्षण वाले लोगों को 7 दिन के लिए होम क्वारंटाइन में भेजा जाएगा.

यही नहीं, इस गाइडलाइन में साफ कहा गया है कि प्रवासी मजदूर के अपने जिले में पहुंचने पर जिला प्रशासन उसकी न सिर्फ स्‍क्रीनिंग करे बल्कि उसका नाम, पता और मोबाइल नंबर समेत अहम जानकारियों की लिस्‍ट भी तैयार करे.

ये भी पढ़े: यूपी बोर्ड की परीक्षाएं हुई स्थगित, 15 मई तक 12वीं तक के स्कूल कॉलेज हुए बंद

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED