Logo
February 24 2024 06:38 PM

सस्ते होंगे मोबाइल फोन, घटेंगे बैटरी, लेंस, कवर सबके दाम

Posted at: Jan 31 , 2024 by Dilersamachar 9440

दिलेर समाचार, नई दिल्‍ली. मोदी सरकार ने बजट 2024 से पहले आम आदमी को बड़ी राहत दी है. सरकार ने मंगलवार को ऐलान किया कि आयात किए जाने वाले मोबाइल कंपोनेंट पर इम्‍पोर्ट ड्यूटी 5 फीसदी घटा दी है. इस फैसले से भारत में बनने वाले मोबाइल के पार्ट्स मंगाने पर कम खर्चा लगेगा, जिसका फायदा उपभोक्‍ताओं को मिलेगा.

वित्‍त मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि मोबाइल के उपकरणों पर आयात शुल्‍क 15 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी कर दिया गया है. भारत में बनने वाले ज्‍यादातर मोबाइल के कंपोनेंट बाहर से मंगाए जाते हैं. इस पर सरकार आयात शुल्‍क लगाती है, जिससे इनकी कीमत बढ़ जाती है. अब आयात शुल्‍क कम होने की वजह से अनुमान है कि आने वाले समय में मोबाइल की कीमतों में भी कमी आएगी.

सरकार ने मोबाइल के तमाम कंपोनेंट पर आयात शुल्‍क 10 फीसदी कर दिया है. इसमें बैटरी कवर, फ्रंट कवर, मिडिल कवर, बैक कवर, मेन लेंस, जीएसएम एंटीना, पीयू केस, सिम शॉकेट, स्‍क्रू, प्‍लास्टिक और मेटल के मैकेनिकल आइटम जैसे कंपोनेंट शामिल हैं. इन सभी का इस्‍तेमाल को असेंबल करने में होता है.

मोबाइल के कुछ और कंपोनेंट पर भी आयात शुल्‍क घटाकर 10 फीसदी कर दिया गया है. इसमें कंडक्टिव क्‍लॉथ, एलसीडी कंडक्टिव फोम, एलसीडी फोम, बीटी फोम, बैटरी की गर्मी रोकने वाला कवर, स्टिकर बैटरी स्‍लॉट, मेन लेंस की प्रोटेक्टिव फिल्‍म, एलसीडी एफपीसी, फिल्‍म फ्रंट फ्लैश और साइड की पर आयात शुल्‍क 10 फीसदी कर दिया गया है.

ये भी पढ़े: संसद का बजट सत्र: राम मंदिर का सपना सच हुआ, चांद पर लहराया तिरंगा- राष्ट्रपति मुर्मु

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED