Logo
September 30 2020 07:52 AM

प्याज की कीमतों पर चल सकता है मोदी सरकार का हथोड़ा, बनाया ये बड़ा प्लान

Posted at: Sep 15 , 2020 by Dilersamachar 9132

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: देश में लगातार प्याज की कीमतों में बढोत्तरी हो रही थी. इसका राजनीतिक नुकसान सत्ताधारी पार्टी को जमकर हो रहा था क्योंकि बढ़ती महंगाई का प्रतिकूल असर सबसे अधिक साधारण परिवारों पर पड़ता है.अब केंद्र की मोदी सरकार (Modi Sarkar) ने फैसला किया है कि फिलहाल प्याज (Onion) विदेश नहीं भेजा जाएगा और भारत में ही इसकी सम्पूर्ण खपत की जाएगी.

प्याज के निर्यात पर रोक

 आपको बता दें कि प्याज आम आदमी के जीवन में दैनिक भोजन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. प्याज (Onion) की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने प्याज की सभी किस्मों के निर्यात (Export) पर रोक लगा दी है. सरकार के इस कदम से प्याज की लोकल मार्केट में उपलब्धता बढ़ेगी जिससे कीमतें भी कम होंगी.

लगातार बढ़ रही हैं प्याज की कीमतें

गौरतलब है कि अगस्त में प्याज के लिए थोक महंगाई दर (-) 34.48 परसेंट रही है, बावजूद इसके प्याज की कीमतें बढ़ीं हैं. दिल्ली में प्याज के भाव 40 रुपये प्रति किलो तक बढ़ गए हैं. दरअसल दक्षिण भारत के राज्यों में भारी बारिश के चलते इस बार प्याज की फसल को खासा नुकसान हुआ है.

निर्यात पर रोक लगने से सस्ता होगा प्याज

आपको बता दें कि भारत ने अप्रैल से जून के बीच करीब 19.8 करोड़ डॉलर के प्याज का निर्यात किया है. पिछले साल 44 करोड़ डॉलर के प्याज का निर्यात किया गया था. भारत से सबसे ज्यादा प्याज का निर्यात श्रीलंका, बांग्लादेश, मलेशिया और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) को होता है. अब जब प्याज के निर्यात पर रोक लग गयी है तो इससे देश में प्याज की कमी दूर होगी और इसकी कीमतों में गिरावट आएगी.

ये भी पढ़े: भारत से तनाव के बीच, अब इस देश पर चीन की बुरी नजर


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED