Logo
August 5 2021 09:00 AM

वित्तीय समस्या के चलते ब्रिटेन में मोनार्च एयरलाइंस हुई बंद

Posted at: Oct 4 , 2017 by Dilersamachar 9607
दिलेर समाचार,ब्रिटेन की सबसे पुरानी विमानन कंपनियों में से एक मोनार्च एयलाइंस ने सोमवार से अपना परिचालन बंद कर दिया, जिससे लाखों यात्री फंस गए हैं. नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) ने बताया कि कंपनी की आगामी 3 लाख बुकिंग रद्द कर दी गई हैं, जिससे लगभग 7.5 लाख लोग प्रभावित होंगे.

ये भी पढ़े: राहुल का पीएम पर हमला, काम नहीं हो रहा तो बताये हम 6 महीने में कर देंगे

 संयुक्त राष्ट्र मे अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के तौर पर मनाई जाती है गांधी जयंती

सीएए ने बताया कि इस कदम से मोनार्च के 110,000 ग्राहक सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे, जो विदेशों से अगले दो सप्ताह में इस एयरलाइन से यहां वापस आने वाले थे. एजेंसी ने बताया कि 30 से ज्यादा हवाईअड्डों पर 30 विमानों की आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए सरकार के साथ मिलकर काम किया जा रहा है, ताकि विदेश में फंसे लोगों को ब्रिटेन लाया जा सके. यह ब्रिटेन में अबतक का सबसे बड़ा एयरलाइन संकट है.सीएए के मुख्य कार्यकारी एंड्र हैंस ने बताया, "हम जानते हैं कि मोनार्च का परिचालन बंद करने का निर्णय इसके ग्राहकों और कर्मचारियों के लिए बहुत निराशाजनक है."

 

ये भी पढ़े: श्रीनगर में BSF कैंप पर हमला, दो आतंकी ढेर

उन्होंने बताया कि इस परिस्थिति से निपटने के लिए सीएए ने सरकार से मोनार्च के ग्राहकों को छुट्टी समाप्त होने के बाद तत्काल विदेशों से वापस लाने के लिए प्रयास करने और इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लेने का आह्वान किया. यातायात सचिव क्रिस ग्रेलिंग ने बताया कि इस एयरलाइन के यात्रियों को हवाईअड्डे पर नहीं आने की सलाह दी गई है. मोनार्च के दिवालियेपन की समस्या से निपटने के लिए नियुक्त अकाउंटिंग फर्म केपीएमजी ने बताया कि एयरलाइन बढ़ते वित्तीय समस्या से निपटने में सक्षम नहीं है. केपीएमजी के पार्टनर ब्लैर निम्मो ने कहा कि लगातार बढ़ रही लागत और यूरोपीय बाजार में बढ़ती प्रतियोगिता से मोनार्च समूह को घाटा हुआ है.

मोनार्च का मुख्यालय लंदन के ल्युटन हवाईअड्डे पर है और इसकी स्थापना वर्ष 1968 में हुई थी. कंपनी अपना संचालन ब्रिटेन के चार अन्य स्थानों, लंदन गेटविक, मैनचेस्टर, बर्मिघम और लीड्स ब्राडफोर्ड- से संचालन करती है और पूरे विश्व में 40 जगहों पर उड़ानें का संचालन करती है. कंपनी में ब्रिटेन के लगभग 2750 कर्मचारी काम करते हैं और पिछले वर्ष कंपनी को लगभग 29100 करोड़ पाउंड का घाटा हुआ था. मोनार्च ने कहा है कि अपने कर्मचारियों को नई नौकरियां दिलाने में मदद के लिए प्रशासन, और बालपा एवं यूनाइट श्रमिक संघों के साथ मिलकर काम करेगी.


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED