Logo
July 13 2024 09:27 PM

मक्का में भीषण गर्मी से 600 से ज्यादा हज यात्रियों की मौत

Posted at: Jun 20 , 2024 by Dilersamachar 9633

दिलेर समाचार, रियाद (सऊदी अरब). सऊदी अरब में इस साल भीषण गर्मी के कारण हज यात्रा के दौरान 68 भारतीय नागरिकों की मौत हो गई. जबकि वहां पर मरने वाले हज यात्रियों की कुल संख्या 600 से ज्यादा हो गई. नाम न बताने की शर्त पर बात करने वाले एक राजनयिक ने एएफपी को बताया कि हमने लगभग 68 भारतीय नागरिकों की मौत की पुष्टि की है. कुछ की मौत प्राकृतिक कारणों से हुई है और उनमें कई बुजुर्ग तीर्थयात्री भी थे. कुछ की मौत बेरहम मौसम के कारण हुई है. गौरतलब है कि हज इस्लाम के पांच स्तंभों में से एक है, जिसे सभी मुसलमानों को कम से कम एक बार करना चाहिए.

अरब राजनयिकों ने कहा कि भीषण गर्मी से मरने वालों में 323 मिस्रवासी और 60 जॉर्डनवासी शामिल हैं. लगभग सभी मिस्रवासियों की मौत गर्मी के कारण हुई. इसके अलावा मरने वालों में इंडोनेशिया, ईरान, सेनेगल, ट्यूनीशिया और इराक के स्वायत्त कुर्दिस्तान इलाके के लोग भी शामिल हैं. हालांकि मौतों के कई मामलों में अधिकारियों ने कारण नहीं बताया है. न्यूज एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक अब तक कुल 645 लोगों की मौत की सूचना दी गई है. पिछले साल 200 से अधिक हज तीर्थयात्रियों की मौत की सूचना मिली थी, जिनमें से अधिकांश इंडोनेशिया से थे.

भारतीयों की मौतों की पुष्टि करने वाले राजनयिक ने कहा कि कुछ भारतीय तीर्थयात्री अभी लापता हैं, लेकिन उन्होंने ऐसे लोगों की सही संख्या बताने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि ‘ऐसा हर साल होता है… हम यह नहीं कह सकते कि इस साल यह असामान्य रूप से अधिक है. यह पिछले साल के समान ही है, लेकिन आने वाले दिनों में हमें और जानकारी मिलेगी.’ पिछले कई वर्षों से हज सऊदी अरब की भीषण गर्मी के दौरान होता रहा है. पिछले महीने प्रकाशित एक सऊदी रिपोर्ट के मुताबिक जिस इलाके में हज किया जाता है, वहां का तापमान पिछले हर दशक में 0.4 डिग्री सेल्सियस (0.72 डिग्री फारेनहाइट) बढ़ रहा है.

ये भी पढ़े: ISRO को मिला NASA का साथ, अंतरिक्ष में विजय रथ का सपना जल्द होगा साकार

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED