Logo
October 26 2020 01:44 AM

सुबह या शाम? एक्स्पर्ट के अनुसार वजन कम करने के लिए ये समय है बिल्कुल परफेक्ट

Posted at: Sep 25 , 2020 by Dilersamachar 9848

दिलेर समाचार, आज के समय में करीब 80% लोग हैं जो अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और हर हाल में इसे कम करना चाहते हैं। लेकिन अगर आप ये समझते हैं कि ये कोई आसान काम है या रातों रात आपका वेट लॉस हो जाएगा तो यह संभव नहीं है। जो भी व्यक्ति वजन घटाने की दिशा में काम करना चाह रहा है उसे यह समझना चाहिए कि इसके लिए आपके अंदर सब्र होना जरूरी है और आपको छोटी छोटी चीजों का खास ख्याल रखना है। जैसे कि नियमित प्रेक्टिस, आपकी डाइट, सोने और उठने का समय, वर्कआउट करने का सही समय, आपके शूज़ और आउटफिट आदि।

जब वजन घटाने के लिए व्यायाम करने की बात आती है, तो आमतौर पर यह माना जाता है कि आपका प्रयास और नियमितता किसी भी अन्य चीज से ज्यादा मायने रखती है। इसके अलावा जो दूसरी चीज सबसे अहम होती है वह है आपकी एक्सरसाइज करने का समय। हालांकि इसे पूरी तरह से सही नहीं माना जा सकता है। लेकिन कुछ स्टडी में शोधकर्ताओं ने यह दावा किया है कि वजन घटाने के लिए सुबह की तुलना में शाम को वर्कआउट करना ज्यादा फायदेमंद होता है।

क्यों फायदेमंद है शाम को एक्सरसाइज करना?

दो स्टडी में 12 लोगों पर किए अध्यययन में यह साफ हुआ कि वजन घटाने के लिहाज से सुबह की तुलना में शाम को वर्कआउट करना ज्यादा बेहतर होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि शाम के वक्त ऑक्सीजन कन्जप्शन कम होता है। यह आपकी परफॉरमेंस को तो बढ़ाता ही है साथ ही जल्दी वजन घटाने में भी मदद करता है। अध्ययन में, यह भी पाया गया कि एक प्रोटीन जिसे HIF-1a के रूप में जाना जाता है, वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। एक्सरसाइज के विषय में अमेरिकन काउंसिल ऑन एक्सरसाइज के अनुसार, शाम के समय में बॉडी मसल्स लचीले और वॉर्म होते हैं, जो आपके प्रदर्शन के स्तर को बेहतर करते हैं। इसके साथ ही शाम के वक्त वर्कआउट करने के और भी कई लाभ होते हैं। जैसे, तनाव का स्तर कम होता है, थकान कम होती है, एनर्जी लेवल बना रहता है और ब्लड प्रेशर भी नियमित रहता है।

क्या है आखिरी निष्कर्ष?

हालांकि कुछ रिसर्च में तो यह साफ हो गया है कि शाम को व्यायाम वजन घटाने के लिए सुबह व्यायाम करने से बेहतर होता है, लेकिन फिर भी इस विषय में ज्यादा सबूत उपलब्ध नहीं हैं। इस विषय में किसी भी निष्कर्ष पर आने से पहले हमें अभी और रिसर्च का इंतजार करना होगा। तब तक जब आप अपनी पसंद और समय के अनुसार सुबह या शाम को व्यायाम कर सकते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपको पॉजीटिव रिजल्ट मिले तो आपको इसे नियमित रूप से करना होगा।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान

1. सोने के करीब 4-5 घंटे पहले व्यायाम करें। नहीं तो आपको सोने में दिक्कत आ सकती है।

2. एक्सरसाइज करने से पहले खुद को अच्छी तरह फ्यूल करें। क्योंकि एक्सरसाइज करने के लिए आपकी बॉडी को एक्स्ट्रा एनर्जी की जरूरत होती है।

3. बेहतर परिणाम के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, बॉडीवेट एक्सरसाइज और कार्डियो जैसी विभिन्न कसरतें करें।

4. याद रखें केवल व्यायाम करने से आपको बेहतर रिजल्ट नहीं मिल सकता है। इसलिए अपने लाइफस्टाइल को भी मेनटेन रखें।

5. वजन घटाने में आपकी डाइट बहुत महत्वपूर्ण रोल निभाती है, इसका भी ध्यान रखें।

ये भी पढ़े: साइकिल चलाने से पहले भूलकर भी न करें ये 4 हरकतें, फायदे से पहले हो जाएगा नुकसान


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED