Logo
December 6 2020 04:28 AM

Jio-Facebook Deal के बाद मुकेश अंबानी बने एशिया के सबसे अमीर आदमी

Posted at: Apr 22 , 2020 by Dilersamachar 9579
दिलेर समाचार, नई दिल्ली. फेसबुक ने रिलायंस जियो (Facebook-Reliance Deal) की 9.99 फीसदी हिस्सेदारी 5.7 अरब में ली है. इस डील के बाद मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. अभी तक जैक मा (Jack Ma) एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे लेकिन मुकेश अंबानी ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है. 2014 में वॉट्सऐप के अधिग्रहण के बाद फेसबुक सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी बन गई है. इस डील के बाद बुधवार को शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर 9.83 फीसदी चढ़कर 1359 रुपए पर बंद हुए.
फेसबुक की इस डील से अंबानी की संपत्ति 4 अरब डॉलर बढ़कर 49 अरब डॉलर हो गई है. इस डील के साथ ही मुकेश अंबानी की संपत्ति अलीबाबा के संस्थापक जैक मा के मुकाबले 3 अरब डॉलर ज्यादा हो गई है. ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार 21 अप्रैल तक मुकेश अंबानी की वेल्थ 14 अरब डॉलर तक गिर गई थी. वहीं मंगलवार को जैकमा की वेल्थ में 1 अरब डॉलर की कमी आई थी.
Facebook ने रिलायंस जियो में 43,574 करोड़ रुपए के निवेश का ऐलान किया है. Jio Platforms में Facebook 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी. ये किसी कंपनी में अल्पमत हिस्सेदारी (Minority Stake) के लिए अब तक का सबसे बड़ा विदेशी निवेश होगा. Facebook के निवेश के बाद Jio Platforms का वैल्यूएशन करीब 4.75 लाख करोड़ रुपए हो जाएगा. भारत की किसी कंपनी में अल्पमत हिस्सेदारी के लिए यह अब तक का सबसे बड़ा FDI है. Jio Platforms के लिए प्री मनी एंटरप्राइज वैल्यू करीब 66 अरब डॉलर होगी.  इस पार्टनरशिप से लोगों और बिजनेस के लिए बड़े मौके पैदा होंगे.

ये भी पढ़े: मुझे उम्मीद है, क्या अमेरिका के फंडिंग न देने से बढ़ गई है WHO की मुश्किलें? दोबारा जताई ये उम्मीद


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED