Logo
September 30 2020 08:20 AM

15 हजार करोड़ के मालिक बन सकते हैं मुकेश अंबानी, हो सकता है बड़ा फायदा

Posted at: Sep 15 , 2020 by Dilersamachar 9477

दिलेर समाचार, मुंबई: दुनिया के सबसे चर्चित और धनी कारोबारियों में से एक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) का औद्योगिक साम्राज्य लगातार बढ़ रहा है. भारत के अलावा समूची दुनिया के उद्योगपति उनके साथ काम करने को उत्सुक रहते हैं. खबर मिली है कि आने वाले समय में कार्लाइल ग्रुप मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) में 15 हजार करोड़ का निवेश कर सकता है.

भारत की अर्थव्यवस्था के संदर्भ में ये अहम है कि कोई अमेरिकन कम्पनी भारत की कम्पनी में इतना बड़ा निवेश करने की योजना बना रही है. अमेरिकी कंपनी कार्लाइल रिलायंस रिटेल में करीब 2 बिलियन डॉलर (14.69 हजार करोड़ रुपए) का निवेश कर सकती है.

इससे पहले मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी में पिछले हफ्ते ही सिल्वर लेक ने भी 7500 करोड़ रुपए के निवेश की घोषणा की थी. कार्लाइल ग्रुप का रिटेल क्षेत्र में यह पहला निवेश हो सकता है. भारतीय रिटेल सेक्टर में 2 बिलियन डॉलर का यह निवेश इस सेक्टर का सबसे बड़ा निवेश साबित हो सकता है.

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी कंपनी है. यह रिलायंस ग्रुप की सभी रिटेल कंपनियों की होल्डिंग कंपनी है. 31 मार्च 2020 को खत्म हुए वित्तीय वर्ष में रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड का टर्नओवर 1 करोड़ 62 लाख रुपये रहा. वहीं इस दौरान कंपनी को 5448 करोड़ रुपए का मुनाफा भी हुआ था.

आपको बता दें कि रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) ने इसी साल फ्यूचर ग्रुप का अधिग्रहण किया है. ये डील 24,713 करोड़ रुपए में फाइनल हुई थी. अब रिलायंस रिटेल, फ्यूचर ग्रुप के रिटेल एंड होलसेल बिजनेस और लॉजिस्टिक्स एंड वेयरहाउसिंग बिजनेस का अधिग्रहण करने जा रही है. इससे रिलायंस, फ्यूचर ग्रुप के बिग बाजार और FBB के 1800 से ज्यादा स्टोर्स तक पहुंच बनाएगी, जो देश के 420 शहरों में फैले हुए हैं.

ये भी पढ़े: Covid-19: राजस्थान में आज सुबह दर्ज हुए 799 नए केस


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED