Logo
February 23 2024 06:24 AM

NASA ने फिर किया कमाल, खींची अद्भुत तस्वीर

Posted at: Nov 7 , 2023 by Dilersamachar 9721

दिलेर समाचार, हमारा अंतरिक्ष रहस्यों से भरा हुआ है और वैज्ञानिक हर दिन तकनीक का इस्तेमाल करके अद्भुत चीजों का पता लगाते हैं. हाल ही में नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) ने भी अविश्वसनीय काम करके दिखाया है. टेलीस्कोप ने एक तारे के जन्म लेने की तस्वीर खींची है. बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस तारे का नाम HH12 रखा गया है. यह प्रोटोस्टार है, जो पृथ्वी से लगभग 1,300 लाइट ईयर दूर स्थित है. वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह तस्वीर इस बारे में नए सुराग प्रदान करेगी कि तारे कैसे अस्तित्व में आए.

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह तारा लगभग 50,000 साल पुराना है. नासा द्वारा जारी की गई तस्वीर में प्रोटोस्टार की चमक नहीं दिख रही है, क्योंकि यह गैस और धूल की एक डिस्क के भीतर छिपा हुआ है. यूरोपीय अंतरिक्ष के वरिष्ठ वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर मार्क मैककॉघ्रियन ने कहा, ‘जैसे ही तारे के बीच गैस का गोला सिकुड़ता है, यह घूमता है. इसके चारों ओर लाल डिस्क है. यह हाइड्रोजन की उपस्थिति के कारण होता है.’

HH212 को पहली बार 1993 में ओरियन बेल्ट के पास खोजा गया था. इसकी तस्वीर लेने के लिए वैज्ञानिक पिछले तीन दशकों से इंतजार कर रहे थे, ताकि यह पता चल सके कि तारा कैसे बनता है. प्रोफेसर मैककॉग्रियन ने कहा कि यह पहली बार है कि वैज्ञानिकों को प्रोटोस्टार की ‘अच्छी रंगीन छवि’ मिली है, उन्होंने कहा कि ग्राउंड टेलीस्कोप के साथ यह संभव नहीं था.

वैज्ञानिकों ने कहा कि यह छवि उन्हें सूर्य के जन्म के बारे में भी बताएगी, वह भी बिल्कुल वैसा ही दिखता होगा. नासे के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप JWST को दो साल पहले लॉन्च किया गया था और यह “लैग्रेंज पॉइंट 2” कहे जाने वाले स्थान पर 10 लाख मील से अधिक दूर पर रखा गया था. यह हबल टेलीस्कोप का ही बेहतरीन वर्जन है, जो अपने उन्नत उपकरणों द्वारा स्पेस की आश्चर्यजनक तस्वीरें खींचता है और वैज्ञानिकों को स्पेस से जुड़े रहस्यों के बारे में गहरी समझ प्रदान करता है.

ये भी पढ़े: गैस चैंबर बनें दिल्ली-एनसीआर

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED