Logo
June 17 2021 02:20 PM

National Cancer Awareness Day 2019: अगर आपको भी दिख रहे है ये संकेत तो न करें इग्नोर, हो सकता है कैंसर

Posted at: Nov 7 , 2019 by Dilersamachar 11145

National Cancer Awareness Day 2019: राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस 7 नवंबर को भारत में कैंसर, इसके लक्षणों और उपचार के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस की घोषणा पहली बार सितंबर 2014 में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने की थी। पहली बार इसे वर्ष 2014 में मनाया गया था। इसकी जागरूकता का उद्देश्य कैंसर के शुरुआती चरणों में ही इसका पता लगाने और उसका समय पर उपचार करने पर केंद्रित है।

WHO के अनुसार साल 2018 में कैंसर ने दुनिया में लगभग 96 लाख जीवन लेने का दावा किया और भारत का हिस्सा लगभग 8.17% था। बता दें कि कैंसर सौ से अधिक प्रकार के होते हैं। जब शरीर में कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि होती है तो इससे कैंसर होता है और अन्य ऊतकों पर भी आक्रमण करता है। यह शरीर के लगभग किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है। सबसे महत्वपूर्ण है कि शुरुआत में ही कैंसर को डायग्नोस कर लिया जाए। लेकिन जब तक प्रभावी तरीके से हम यह नहीं बता सकते हैं कि हर प्रकार के कैंसर का कारण क्या होता है, तब तक हम सबसे आम लक्षणों को समझने की कोशिश कर सकते हैं। अगर हम हमारे शरीर में होने वाले छोटे-छोटे बदलाव पर ध्यान देंगे तो कैंसर को लक्षणों को पहचान सकेंगे। यहां ऐसे ही संकेतों के बारे में बताया है जो शरीर हमें देता है।

पसीना निकलना आम बात है और अच्छी बात है लेकिन यदि रात में सोते वक्त पसीना ज्यादा आता है, तो यह किसी दवा के शरीर में रिएक्शन या शरीर के अंदर किसी इंफेक्शन का संकेत है। यदि यह स्थिति लंबे समय तक बनी हुई है और पसीना ज्यादा निकल रहा है तो चिकित्सक से जरूर बात करें।

ये भी पढ़े: राम रहीम की करीबी हनीप्रीत को मिली दंगों की साजिश रचने के मामले में जमानत


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED