Logo
December 7 2022 02:22 AM

आज जारी होगा NIRF Ranking 2022

Posted at: Jul 15 , 2022 by Dilersamachar 9129

दिलेर समाचार, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) आज यानी 15 जुलाई को सुबह 11 बजे राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क या NIRF Ranking 2022 की घोषणा करेंगे. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) द्वारा तैयार किया गया यह ढांचा देशभर के शिक्षा संस्थानों को कई श्रेणियों में बांटता है. शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) ने NIRF Ranking 2022 को लेकर एक ट्वीट भी किया है.

ट्वीट के अनुसार माननीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) 15 जुलाई 2022 को राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) के तहत इंडियन रैंकिंग 2022 जारी करेंगे. वार्षिक प्रैक्टिस विभिन्न श्रेणियों और विषय डोमेन में देशभर के उच्च शिक्षा संस्थानों (HEI) को रैंक करने के लिए एक सिस्टम की रूपरेखा तैयार करता है. उनके संचालन के क्षेत्रों के आधार पर संस्थानों को 11 विभिन्न श्रेणियों के तहत स्थान दिया जाएगा. इसमें ओवरऑल, विश्वविद्यालय, कॉलेज, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी, कानून, चिकित्सा, वास्तुकला, दंत चिकित्सा और अनुसंधान शामिल है.

रैंकिंग संस्थानों के लिए कई पैरामीटर है. इसमें संसाधनों, अनुसंधान और स्टेकहोल्डर के अलावा 5 प्रमुख पैरामीटर शिक्षण, लर्निंग और संसाधन, अनुसंधान और प्रोफेशनल प्रैक्टिस, ग्रेजुएशन आउटकम, आउटरीच और समावेशिता और सहकर्मी धारणा शामिल है. पिछले साल IIT-मद्रास को समग्र शैक्षणिक संस्थानों की श्रेणी में टॉप संस्थान और इंजीनियरिंग संस्थान में टॉप स्थान दिया गया था. वहीं समग्र श्रेणी में IISc बैंगलोर दूसरे स्थान पर रहा था.

ये भी पढ़े: ललित मोदी-सुष्मिता सेन का 9 साल पुराना ट्वीट वायरल

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED