Logo
April 26 2024 03:16 AM

ब्रिटेन के रक्षामंत्री को मिला द्विपक्षीय का साथ बैठक से इनकार करने की खबर को निर्मला सीतारमण ने बताया- ‘निराधार’

Posted at: Jul 2 , 2018 by Dilersamachar 9991

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: ब्रिटेन के रक्षा मंत्री गेविन विलियमसन अपनी भारतीय समकक्ष निर्मला सीतारमण के साथ द्विपक्षीय बैठक से इनकार करने पर ब्रिटेन की कैबिनेट के भीतर कथित रूप से निशाने पर आ गए हैं. मीडिया में आई इस खबर को भारतीय रक्षा मंत्री ने ‘निराधार खबर’ करार दिया है. ‘द संडे टाइम्स’ की एक खबर में दावा किया गया है कि बैठक के लिए अनुरोध एक महीने से अधिक समय पहले भारतीय अधिकारियों की ओर से किया गया था. ब्रिटेन के कम से कम दो मंत्रियों ने कथित तौर पर विलियमसन को सीतारमण के लिए समय निकालने के महत्व को समझाने का प्रयास किया था. 


 

इन दो मंत्रियों में विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन शामिल थे. ‘द संडे टाइम्स’ की खबर के अनुसार विलियमसन ने सीतारमण से 20 से 22 जून के बीच सुरक्षा सहयोग और रक्षा खरीद को लेकर द्विपक्षीय वार्ता पर मिलने से इनकार कर दिया. सीतारमण ने ट्विटर पर अपनी निराशा जाहिर करते हुए इसे ‘निराधार खबर’ करार दिया. उन्होंने कहा, ‘संडे टाइम्स (ब्रिटेन) से निराश हूं. बिल्कुल निराधार खबर. ब्रिटेन और भारत के बीच मजबूत संबंध हैं. बैठक के लिए परस्पर सहमति से तारीख पर चर्चा चल रही है और मैं बैठक चाहती हूं.’


समाचार पत्र ने ब्रिटिश सरकार के एक सूत्र के हवाले से कहा , ‘लोग इसे लेकर बहुत नाराज हैं. ’ सूत्र ने कहा, ‘भारत का रक्षा बजट विश्व के तेजी से बढ़ते रक्षा बजटों में से एक है जिसमें वर्ष में 50 अरब डालर के करीब खर्च होता है. ऐसा लगता है कि यह विलियमसन का एक और बिना सोचा समझा निर्णय है.’ खबर में कहा गया है कि विलियमसन पर आरोप है कि उन्होंने अपनी भारतीय समकक्ष सीतारमण को नजरंदाज करके विश्व की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था वाले देश को नाराज कर दिया है. 

लंदन और बकिंघमशायर में 18 से 22 जून के बीच आयोजित ब्रिटेन - भारत सप्ताह के संस्थापक मनोज लाडवा ने कहा, ‘अगर विलियमसन ने कुछ वक्त निकाला होता तो वास्तव में अच्छा रहता लेकिन हमें यह नहीं कहना चाहिए कि बैठक के लिए भारतीय काफी बेकरार थे.’ कार्यक्रम में दो दिवसीय सम्मेलन और ब्रिटेन.. भारत पुरस्कार भी शामिल था. इसमें सीतारमण शामिल होने वाली थीं लेकिन उनकी यात्रा टाल दी गई क्योंकि विलियमसन के साथ मुलाकात तय नहीं हो पायी. 

इस बीच , ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने संकेत दिये हैं कि सीतारमण और विलियमसन के बीच आगामी हफ्तों में मुलाकात हो सकती है. 

 

ये भी पढ़े: पेनल्टी शूटऑउट में क्रोएशिया ने डेनमार्क को 3-2 से पछाड़ दिया.

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED