Logo
April 20 2024 03:53 AM

कोरोना वायरस के चलते गणतंत्र दिवस पर नहीं होगा कोई विदेशी राष्ट्र प्रमुख मुख्य अतिथि

Posted at: Jan 14 , 2021 by Dilersamachar 9614

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप को देखते हुए भारत सरकार ने 26 जनवरी को होने वाले गणतंत्र दिवस कार्यक्रम (Republic Day event) में किसी भी विदेशी प्रमुख को आमंत्रित नहीं करने का फैसला किया है. विदेश मंत्रालय (Ministry of External Affairs) ने गुरुवार को यह जानकारी दी. मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने एक बयान में कहा कि "वैश्विक स्तर पर कोविड-19 की स्थिति के कारण गणतंत्र दिवस पर किसी भी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष या शासनाध्यक्ष को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित नहीं करने का फैसला किया गया है."

इससे पहले भारत ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Britain PM Boris Johnson) को गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के लिए आमंत्रित किया था लेकिन ब्रिटेन में फैल रहे कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन (Coronavirus New Strain) के मद्देनजर जॉनसन ने अपना दौरा रद्द कर दिया था. इसके बाद सरकार की तरफ से सूरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी (Chandrikapersad Santokhi) को न्योता दिया गया, जिसे उन्होंने सहर्ष स्वीकार कर लिया.

बता दें कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर इस साल गणतंत्र दिवस की परेड में काफी बदलाव किए गए हैं. इस साल परेड की दूरी को हमेशा की तुलना में कम किया गया है. इस साल परेड विजय चौक से शुरू होकर लाल किले के बजाय नेशनल स्टेडियम पर ही खत्म हो जाएगी. विजय चौक से लाल क़िले की दूरी तकरीबन 8.2 किलोमीटर है लेकिन विजय चौक से नेशनल स्टेडियम तक की दूरी सिर्फ 3.3 किलोमीटर यानी कह सकते है कि इस साल की परेड आधे से कम दूरी में खत्म हो जाएगी.

 

ये भी पढ़े: मायावती का ऐलान- UP और उत्तरराखंड में अकेले चुनाव लड़ेगी BSP

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED