Logo
February 24 2024 06:10 PM

अब अपाचे, रफाल और प्रचंड बरसाएंगे आसमान में आग, पाक सीमा के पास बनेगा वॉर जोन

Posted at: Feb 2 , 2024 by Dilersamachar 9197

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना टू फ़्रंट वॉर की संभावनाओं के मद्देनजर अपनी तैयारियों को धार देने में लगी है. स्वदेशी प्लेटफ़ॉर्म और वेपन के जरिए भविष्य की जंग लड़ने और जीतने के लिए कमर भी कस रही है. और इसी तैयारियों का ट्रेलर पाकिस्तान को दिखाया जाएगा राजस्थान के पोखरण एयर टू ग्राउंड फायरिंग रेंज से. 17 फरवरी को वायु शक्ति 2024 का आयोजन किया गया है.

हालांकि पाकिस्तान तो शनिवार से ही भारतीय वायुसेना की ताकत को सहमे हुए देख रहा होगा. क्योंकि प्रैक्टिस जो शुरू हो रही है. इस फायर पॉवर अभ्यास के लिए बाकायद NOTAM जारी किया जा चुका है और पाकिस्तान को इस NOTAM की जानकारी भी हो गई है. खास बात तो ये है कि पाकिस्तान की धड़कन इस बार इसलिए भी बढ़नी लाजमी है. क्योंकि पहली बार इस अभ्यास में आसमान से अपाचे, रफाल और प्रचंड आग बरसाएंगे.

इस अभ्यास में कुल 77 फाइटर जिनमें जैगुआर, सुखोई, मिराज 2000 , रफाल , तेजस और मिग 29 हिस्सा ले रहे है. इसके अलावा कुल 41 हेलीकॉप्टर जिनमें Mi-17, चिनूक , एडवांस लाईट हैलिकॉप्टर मार्क 4 रुद्र, लाइट कॉम्बैट हैलिकॉप्टर प्रचंड, अपाचे अटैक हैलिकॉप्टर शामिल होगे. 5 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ़्ट जिनमें C-17 और C-130 J हिस्सा लेंगे ख़ास बात तो प्राथमिकता स्वदेशी प्लेटफ़ॉर्म और वेपन पर है. 3 सतह से हवा मार करने वाले वेपन प्लेटफॉर्म और 12 अनमैंड प्लेटफॉर्म की हिस्सेदारी होगी.

 

ये भी पढ़े: शंकर महादेवन-जाकिर हुसैन ने जीता ग्रैमी अवॉर्ड

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED