Logo
April 25 2024 05:38 PM

अब प्रेग्नेंसी में बच्चे के हर पल की खबर देंगे ये बैंगलस

Posted at: Sep 12 , 2017 by Dilersamachar 9975

दिलेर समाचार,आपको प्रेग्नेंसी के नौ महीनों के दौरान पल-पल की खबर देगी तो क्या आप मानेंगी. संभवत: आपका जवाब ना होगा.लेकिन एक कंपनी ने एक ऐसा बैंगल यानी चूड़ी बनाने का दावा किया है, जो न केवल आपके हाथों की शोभा बढ़ाएगी, बल्कि  इससे प्रेग्नेंसी के दौरान सेहत का हाल भी पता चलेगा. 
इस बैंगल को ग्रामीण इंटेल सोशल बिजनेस नाम की कंपनी ने तैयार किया है. कंपनी का दावा है कि यह प्रेग्नेंट महीलाओं को न केवल सेहत से संबंधित मैसेज भेजेगा, बल्किर यह प्रदूषित हवा का खतरा भी बताएगा.
बता दें कि भारत समेत पूरा दक्षिण एशिया उन क्षेत्रों में शामिल है, जहां मातृ मृत्युदर सबसे अधिक है. यहां हर एक लाख बच्चों के जन्म पर 175 से अधिक महिलाओं की मौत हो जाती है. इसकी सबसे बड़ी वजह जागरूकता की कमी है. जबकि ब्रिटेन जैसे विकसित देशों में मातृ मृत्यु दर का आंकड़ा 1 लाख बच्चों के जन्म पर 10 से कम है. लिहाजा कंपनी इस बैंगल को सबसे पहले भारत और बांग्लादेश में लॉन्च करेगी.यह एक तरह का स्माटवॉच है जो मौसम और महिला की सेहत पर अपनी नजर बनाए रखेगा. यह बैंगल उन महिलाओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है, खेत-खलिहानों में काम करती हैं और चूल्हे पर खाना बनाती हैं.प्लास्टिक से बना यह बैंगल जल्दी टूटेगा भी नहीं. इसमें इन बिल्ट बैठरी है, जो 10 महीने चलेगी. बैटरी खत्म होने पर उसे चार्ज भी किया जा सकता है. बहुउपयोगी इस बैंगल की कीमत 777 रुपये है.

ये भी पढ़े: इस काम को किए बिना एक दिन भी नहीं रह सकते योगी!

 

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED