Logo
May 21 2024 03:27 PM

अब मेट्रो ट्रेन में एक कोच में सिर्फ इतने लोग कर सकेंगे सफर

Posted at: Dec 31 , 2021 by Dilersamachar 9301

दिलेर समाचार, नई दिल्‍ली. राजधानी में कोरोना के मामले बढ़ने के चलते दिल्‍ली मेट्रो ट्रेनों (Metro Trains) में यात्रियों की संख्‍या को सीमित किया गया है. इतना ही नहीं कोरोना गाइडलाइंस (Covid 19 Guidelines) को और भी सख्‍त किया गया है ताकि कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रसार को रोका जा सके. हाल ही में मेट्रो में कोरोना नियमों के पालन संबंधी गाइडलाइंस के आने के बाद अब एक कोच में सफर करने वाले यात्रियों की संख्‍या को सीमित कर दिया गया है. लिहाजा आम दिनों की तुलना में 10 फीसदी से भी कम लोग एक बार में सफर कर सकेंगे.

 

दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया कि कोविड गाइडलाइंस के चलते 8 कोच वाली एक मेट्रो ट्रेन में आम दिनों में करीब 2400 लोग एक बार में यात्रा कर सकते थे, जिसे घटाकर अब 200 कर दिया गया है. यही वजह है कि दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लगातार लोगों से बेहद जरूरी होने पर ही मेट्रो में यात्रा करने की अपील कर रहा है.

आम दिनों में 8 कोच की एक ट्रेन के एक कोच में 50 लोगों के बैठने की सुविधा के साथ 250 लोगों के खड़े होकर सफर करने की क्षमता होती है लेकिन अब लागू किए गए कोविड प्रतिबंधों के बाद बैठने की क्षमता को 50 फीसदी कर दिया गया है. ऐसे में एक कोच में सिर्फ 25 लोग ही बैठकर सफर कर सकते हैं. इसके साथ ही खड़े होने की सुविधा को बंद कर दिया गया है. लिहाजा एक ट्रेन में सिर्फ 200 ही यात्री सफर कर पाएंगे.

कोरोना के देखते जारी की गई इन गाइडलाइंस के बाद ट्रेनों में 10 फीसदी से भी कम क्षमता में सवारियां आ जा सकती हैं. ऐसे में यात्रियों से बहुत जरूरी होने पर ही मेट्रो ट्रेन से यात्रा करने और ज्‍यादा समय लेकर चलने की अपील की जा रही है. लोगों की भीड़ के चलते मेट्रो स्‍टेशनों के बाहर भी कतारें लगी हुई हैं.

ये भी पढ़े: हरियाणा के भिवानी में बड़ा हादसा, जमीन खिसकने से कई लोग दबे

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED