Logo
September 27 2020 12:38 PM

बच्चियों से दुष्कर्म करने वाले अब लटकेंगे सूली पर

Posted at: Jul 31 , 2018 by Dilersamachar 9389

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। लोकसभा ने सोमवार को 12 साल से कम उम्र की बच्चियों से दुष्कर्म करने वालों को मौत की सजा देने वाले बिल को मंजूरी दे दी। यह बिल 21 अप्रैल को लाए गए आपराधिक कानून (संशोधन) अध्यादेश की जगह लेगा। अध्यादेश कठुआ में बच्ची से सामूहिक दुष्कर्म के बाद हत्या और उन्नाव में इसी तरह के एक मामले के बाद लाया गया था।

दो घंटे की बहस का जवाब देते हुए गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि इस कड़े कानून का उद्देश्य बच्चियों को सुरक्षा प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि अभी तक की व्यवस्था में महिलाओं से दुष्कर्म पर कानून का प्रावधान थालेकिन 12 और 16 वर्ष से छोटी बच्चियों के संदर्भ में ऐसा कोई कानून नहीं था।

रिजिजू ने कहा कि यह कानून बच्चियों को सुरक्षा प्रदान करेगा। बहस के दौरान सदन की अध्यक्षता कर रहे उपाध्यक्ष एम थंबीदुरई ने इस कानून के प्रावधानों का अधिक से अधिक प्रचार किया जाए। रिजिजू ने इस पर सहमति जताई।

बहस के दौरान भाजपा की किरण खेर ने बिल को जहां महिलाओं के भविष्य का सुरक्षित करने वाला बताया वहीं कांग्रेस की रंजीत रंजन ने बिहार के मुजफ्फरपुर बाल गृह में बच्चियों से दुष्कर्म का मुद्दा उठाया।

एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी ने बिल का विरोध करते हुए कहा कि बच्चियों के खिलाफ अपराध करने वालों को कड़ी सजा मिलनी चाहिएलेकिन इस प्रस्तावित बिल में किए गए प्रावधानों के बाद देश सउदी अरब और ईरान की कतार में खड़ा हो जाएगा। बीजू जनता दल के पिनाकी मिश्रा ने इसे बिल में और सुधार करने की बात कहते हुए इसे प्रवर समिति में भेजने को कहा।

ये भी पढ़े: 1200 साल पुराना है ये शिव मंदिर, हुए है कई चमत्कार


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED