Logo
March 29 2024 01:38 AM

अब साहित्यिक कृतियों पर होंगे ट्रेनों के नाम...

Posted at: Sep 18 , 2017 by Dilersamachar 9606

दिलेर समाचार,रेलवे में इसका प्रस्ताव बनाया गया है और इसके लिए डाटा बेस भी बनाया जा रहा है. वास्तव में रेलवे प्रसिद्ध साहित्यिक कृतियों के नाम पर ट्रेनों का नामकरण करने की तैयारी कर रहा है. 'अग्निगर्भ' महाश्वेता देवी और 'नील कुसुम' रामधारी सिंह दिनकर की कृति है.

ट्रेन की यात्राओं को थोड़ा सा ज्ञानवर्धक और साहित्यिक बनाने के लिए रेल मंत्रालय ट्रेनों के नाम प्रसिद्ध साहित्यिक कृतियों पर उसके क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए रखे जाने के लिए एक प्रस्ताव पर गौर कर रहा है एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब जल्द ही पश्चिम बंगाल जाने वाले यात्री एक ऐसी ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं

जिसका नाम महाश्वेता देवी के किसी उपन्यास पर रखा जाएगा. वहीं बिहार जाने वाले यात्री भी रामधारी सिंह दिनकर की कृति पर रखे गए नाम वाली ट्रेन से यात्रा कर पाएंगे. उन्होंने बताया कि मंत्रालय राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत साहित्यिक कृतियों का एक डाटा बैंक ट्रेनों के नाम रखने के लिए तैयार कर रहा है.अधिकारी ने बताया कि ट्रेनों के नाम साहित्यिक कृतियों पर रखने का विचार रेल मंत्री सुरेश प्रभु की तरफ से आया है.

मंत्री का मानना है कि रेलवे देश को जोड़ने वाला धर्मनिरपेक्ष माध्यम है और इसका इस्तेमाल विभिन्न सांस्कृतिक पहचान को दिखाने के लिए किया जा सकता है. इससे देश की विभिन्न भाषाओं और क्षेत्रों से आने वाले लेखकों की कृतियों पर ट्रेनों के नाम रखे जा सकेंगे.

इस डेटाबेस पर काम कर रहे अधिकारियों ने बताया कि इसके लिए प्रारंभिक काम शुरू हो गया है क्योंकि साहित्य अकादमी पुरस्कार जीतने वाली कृतियों को शॉर्टलिस्ट किया जा रहा है. ट्रेनों को नए नाम दिए जाने और नाम बदलने का फैसला मंत्रालय को करना है. हालांकि स्टेशनों के नए नाम रखने के लिए अनुमति की जरूरत पड़ेगी.

ये भी पढ़े: क्यों अजीब तरह के smell निकलने लगते हैं सेक्स करने के बाद?

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED