Logo
December 10 2022 03:47 AM

भारत में बढ़ी कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या, 3 और लोगों में संक्रमण की पुष्टि

Posted at: Mar 8 , 2020 by Dilersamachar 9843

दिलेर समाचार, नई दिल्‍ली: भारत में 3 और लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है जिससे यहां मरीजों की संख्‍या बढ़कर 34 हो गई है. नए मामलों में लद्दाख के 2 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है जो पिछले दिनों इरान की यात्रा से लौटे हैं. वहीं तमिलनाडु में भी एक व्‍यक्ति में कोरोना की पुष्टि हुई है और यह व्‍यक्ति ओमान से लौटा है. इन तीनों की हालत स्थिर है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार भूटान में जिन दो अमेरिकी नागरिकों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है, उनके संपर्क में आए 150 से अधिक लोगों को एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम के तहत निगरानी में रखा गया है. इन लोगों ने भारत में भी विभिन्न स्थानों पर भ्रमण किया था. ईरान में ठहरे भारतीयों के 108 नमूने शनिवार सुबह मिले. तेहरान से महान एयर की उड़ान ये नमूने लेकर आयी. यह उड़ान ईरानी नागरिकों को लेकर लौटी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इन नमूनों का एम्स की प्रयोगशाला में परीक्षण किया जा रहा है. मंत्रालय ने कहा कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के छह वैज्ञानिकों को ईरान में रोका गया है. दस करोड़ रूपये मूलय के उपकरण और अभिकर्मक भेजे गये हैं ताकि वे वहां प्रयोगशाला लगा सकें. उसने यह भी कहा कि हवाई अड्डों पर 7108 उड़ानों के 726122 यात्रियों की जांच की गयी है. शुक्रवार सुबह से लेकर शनिवार तक 573 उड़ानों की 73,766 सवारियों का मेडिकल परीक्षण किया गया.

उधर जम्मू और सांबा में कोरोना वायरस (Coronavirus) से दो लोगों के संक्रमित होने की आशंका के बाद जिले के सभी प्राथमिक विद्यालयों को अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है. यह फैसला इन स्कूलों में पढ़ने वाले छोटे बच्चों को वायरस के संक्रमण से बचाए रखने के लिए एहतियात के तौर पर लिया गया है. राज्य सचिव रोहित कंसाल ने बताया कि दो लोगों के कोरोना वायरस के संक्रमित होने की जानकारी मिली, अधिकारियों के अनुसार दोनों ही पीड़ितों को तेज बुखार की शिकायत थी और दोनों के टेस्ट पॉजिटिव आने की अधिक संभावना है. बता दें कि दोनों ही लोगों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया था. लेकिन दोनों वहां से फरार हो गए थे. हालांकि बाद में उन्हें फिर से पकड़कर अस्पताल में रखा गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने लोगों से कोरोना वायरस (Coronavirus) से जुड़ी अफवाहों से बचने के लिए कहा है और जोर दिया है कि कोरोना वायरस के मामले में लोगों को डॉक्टर से सलाह लेने की जरूरत है. उन्होंने लोगों से हाथ मिलाने से बचने और "नमस्ते" करने के लिए कहा है. प्रधानमंत्री ने जन औषधि केंद्र के संचालकों और प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (PMBJP) के लाभार्थियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिग में यह बात कही.

राजस्थान में इतालवी जोड़े को छोड़कर सभी संदिग्ध लोगों की कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अतिरिक्त मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) रोहित कुमार ने शुक्रवार को कहा, 'अब तक कुल 282 लोगों के नमूनों की जांच की गई है. इनमें से 280 लोगों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव और दो लोगों (इतालवी जोड़े) की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.''

केंद्रीय पशुपालन, डेयरी और मत्स्यपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि मुर्गे से कोरोनावायरस फैलने की अफवाहों के चलते देश का पॉल्ट्री उद्योग प्रभावित हुआ है और उद्योग को रोजाना 1,500 से 2,000 करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है और इसके कारण देश के 10 लाख किसानों और इसकी बिक्री से जुड़े वैल्यू चेन में पांच करोड़ लोगों की रोजी-रोटी पर संकट है.  गिरिराज सिंह ने शुक्रवार को कहा कि चिकन, अंडा, मांस और मछली का कोरोना वायरस फैलने से कोई संबंध नहीं है और महज अफवाहों के कारण इन उद्योगों से जुड़े देश के 10 करोड़ किसानों की रोजी-रोटी पर संकट है. केवल पॉल्ट्री उद्योग से 10 लाख किसान प्रभावित हैं. उन्होंने कहा कि चिकन, अंडा, मांस और मछली खाना बिल्कुल सुरक्षित है, लिहाजा अफवाहों पर ध्यान न दें.

ये भी पढ़े: International Women’s Day: 7 महिलाएं चलाएंगी पीएम नरेंद्र मोदी का सोशल मीडिया अकाउंट

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED