Logo
April 23 2024 02:56 PM

29 राज्यों में से 21 राज्यों में होगी भाजपा की सरकार

Posted at: Mar 4 , 2018 by Dilersamachar 9737

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। मोदी लहर पर सवार बीजेपी ने त्रिपुरा में वाम के गढ़ को ध्वस्त कर दिया और अपनी सहयोगी आईपीएफटी के साथ मिलकर दो तिहाई बहुमत हासिल किया. बीजेपी ने इसके साथ ही त्रिपुरा में 25 वर्ष से जारी वाम शासन को उखाड़ फेंका. बीजेपी का पूरे त्रिपुरा में एक पार्षद भी नहीं था और उसने 2013 के चुनाव में दो प्रतिशत से भी कम वोट हासिल किया था. नागालैंड में भाजपा-एनडीपीपी गठबंधन यद्यपि बहुमत हासिल करने में असफल रहा और राज्य में त्रिशंकु विधानसभा बनी है, लेकिन भविष्य की सरकार में पार्टी की हिस्सेदारी निश्चित लगती है.

 

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव जीतने के बाद बीजेपी 15 राज्‍यों पर अपने दम पर सरकार बनाने वाली पार्टी बन गई है. अगर बीजेपी नागालैंड में सहयोगियों के साथ मिलकर सरकार बनाती है तो एनडीए की 20 राज्‍यों में सरकार हो जाएगी. वहीं बीजेपी मेघालय में भी सरकार बनाने में कामयाब हो जाती है तो एनडीए की सरकार 21 राज्‍यों में हो जाएगी. आपको बता दें कि 1984 में जब पार्टी की स्‍थापना हुई थी तो उसके पास महज दो सीट थीं. अब एनडीए का राज 67.85 प्रतिशत आबादी पर है. वहीं यूपीए का 7.78 प्रतिशत आबादी शासन है.

पीएम मोदी के नेतृत्‍व वाली सरकार के केन्‍द्र में सत्‍ता आने के बाद बीजेपी को दिल्‍ली, बिहार और पंजाब में हार का सामना करना पड़ा लेकिन बीजपी ने बिहार में जदयू के साथ मिलकर सरकार बनाई. इस साल कर्नाटक, छत्‍तीसगढ़, राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश में चुनाव होने हैं. इसमें से कर्नाटक को छोड़कर राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार है.

कांग्रेस की सरकार अब चार राज्‍यों में बच गई है, जिसमें मिजोरम, कर्नाटक, पंजाब और पांडिचेरी है. वहीं अन्‍य दलों के शासन वाले छह राज्‍य बचे हैं. इसमें केरल, ओडिशा, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और दिल्‍ली है.

ये भी पढ़े: भज्जी के इस ट्वीट को देखकर भड़क जाएंगी गीता, हरभजन ने मांगा चुम्मा उधार

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED