Logo
March 29 2024 09:05 PM

वायुसेना दिवस पर केंद्र सरकार ने 'वेपन सिस्टम ब्रांच' के गठन को दी मंजूरी

Posted at: Oct 8 , 2022 by Dilersamachar 9293

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने वायुसेना दिवस के मौके पर इंडियन एयरफोर्स में अफसरों के लिए हथियार प्रणाली शाखा (Weapon System Branch) की स्थापना को मंजूरी दे दी है. वायुसेना प्रमुख वीआर चौधरी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आजादी के बाद पहली बार IAF में एक नई अभियानगत शाखा बनाई जा रही है. इस शाखा के बनने से सरकार को उड़ान प्रशिक्षण के खर्च में कटौती कर 3,400 करोड़ रुपये से अधिक की बचत करने में मदद मिलेगी. यह नई शाखा भारतीय वायुसेना के पास मौजूद हर तरह के हथियारों का प्रबंधन करेगी.

एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने चंडीगढ़ में #IndianAirForceDay समारोह के अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि पिछले एक साल में, भारतीय वायुसेना ने अपने हिस्से की चुनौतियों का डटकर सामना किया है और सभी मोर्चों पर पूरी तरह खरी उतरी है. यह नॉन-काइनेटिक और नॉन-लीथल वारफेयर का जमाना है और इसने युद्ध के तरीकों को पूरी तरह बदल दिया है. पारंपरिक प्रणालियों और हथियारों को आधुनिक, लचीली और अनुकूली प्रौद्योगिकी के साथ संवर्धित करने की आवश्यकता है. हमें अपनी कॉम्बैट पावर को इंटीग्रेट करके इसके इस्तेमाल की आवश्यकता है; तीन सेवाओं की शक्तियों को एकीकृत करने की प्रक्रिया चल रही है.

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि हमें अपने पूर्ववर्तियों की कड़ी मेहनत, लगन और दूरदर्शिता से विरासत में गौरवपूर्ण इतिहास मिला है. अग्निपथ योजना के माध्यम से वायु योद्धाओं को #IndianAirForce में शामिल करना हम सभी के लिए एक चुनौती है. लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह हमारे लिए भारत के युवाओं की क्षमता का दोहन करने और इसे राष्ट्र की सेवा में लगाने का अवसर है. हमने यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी परिचालन प्रशिक्षण पद्धति को बदल दिया है कि प्रत्येक अग्निवीर भारतीय वायुसेना में करियर शुरू करने के लिए सही कौशल और ज्ञान प्राप्त कर सके.

ये भी पढ़े: नीतीश कुमार ने किया खुलासा, बोले-जदयू को कांग्रेस में मिलाना चाहते थे प्रशांत किशोर

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED