Logo
July 8 2020 01:16 AM

केवल 30 साल से अधिक उम्र के लोग पढ़ें ये खबर, बाकि भूलकर भी न करें क्लिक

Posted at: Aug 2 , 2017 by Dilersamachar 7662

दिलेर समाचार, बढ़ती उम्र के साथ शरीर में कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. पुरुष हो या महिला 30 की उम्र के बाद शरीर में कैल्सियम की कमी होने लगती है. इस कमी के कारण शरीर के जोड़ों में दर्द होना शुरू हो जाता है. लेकिन अगर आप 30 साल के है या थोड़े समय में आप 30 के होने वाले है आपको अपने खाने में कैल्सियम से भरपूर चीजों को शामिल कर लेना चाहिए.

इससे आपकी शरीर की हड्डियां मजबूत बनी रहेगी. इसके साथ ही भविष्य में जोड़ों में दर्द होने की संभावना भी कम हो जाती है. कैल्सियम रिच पदार्थ जैसे दूध, दही, पनीर वैसे तो सभी को  ज्यादा लेने चाहिए लेकिन जिन लोगों को जोड़ों में दर्द की समस्या रहती है उनके लिए इन चीजों का सेवन करना बहुत जरुरी है.

30 के बाद मानव शरीर में मेटाबोलिक प्रतिक्रिया धीमी हो जाती है, जिसके कारण शरीर में इन्सुलिन का संतुलन बिगड़ जाता है. जिसकी वजह से शरीर में मधुमेह जैसी जानलेवा बीमारी होने की संभावना बड जाती है. मेटाबोलिस्म को संतुलित रखने के लिए अपने खाने में उन चीजों को शामिल कर लेना चाहिए जो मेटाबोलिक प्रतिक्रिया को तेज कर दें. साथ ही वजन भी ज्यादा न बढ़े. 

इस एक संख्या के बाद मनुष्य के शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ने लगती है जिससे हृदय रोग होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए तला हुआ खाना कम खाना चाहिए. प्रोटीन कम लेने के कारण बाल झड़ने शुरू हो जाते है. इसलिए 30 की उम्र के बाद प्रोटीन रिच डाइट लेना भी बहुत आवश्यक है.

इस उम्र के बाद पोष्टिक खाना ही सबसे उच्च आहार होगा व नियमित व्यायाम आपके लिए अधिक लाभकारी होगा.

ये भी पढ़े: इस तरीके से आप भी जान सकते हैं की भगवान ने क्यों भेजा है आपको धरती पर


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED