Logo
April 18 2024 11:53 PM

हर महीने केवल करें 4500 रुपये की बचत और बन जाए करोड़पति

Posted at: Aug 9 , 2020 by Dilersamachar 10013

दिलेर समाचार, आज के समय में छोटी या बड़ी कमाई करने वाला हर व्यक्ति अपने भविष्य को वित्तीय रूप से सुरक्षित करने के बारे में सोच रहा है. खासकर, कोरोना वायरस महामारी की वजह से पैदा हुई स्थिति को लोग अब सबक के तौर पर देखने लगे हैं. अगर आप भी छोटे निवेश से मोटा बचत करना चाहते हैं तो सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP- Systematic Investment Plan) आपके लिए एक सबसे बेहतर विकल्प साबित हो सकता है. जानकारों का कहना है कि अगर कोई निवेशक SIP के जरिए ज्यादा रिटर्न प्राप्त करना चाहता हैं तो उन्हें लंबी अवधि के लिए निवेश करने के बारे में सोचना चाहिए. अधिकतर जानकार एसआईपी के कम्पाउंडिंग लाभ उठाने के लिए 15 से 20 साल तक निवेश की सलाह देते हैं.

दरअसल, एसआईपी में लंबी अवधि तक​ निवेश की सलाह इसलिए दी जाती है ताकि निवेशकों को कम्पाउंडिंग का लाभ मिल सके. अगर कोई निवेश 15 से 20 साल के लिए निवेश करता है तो अंतिम समय में रकम में इजाफा होने का रेट ज्यादा होता है और इस प्रकार उन्हें मोटा रिटर्न प्राप्त हो सकता है.

जानकारों का मानना है कि करीब 20 साल तक की अवधि के लिए निवेश किया जाता है तो इसपर औसतन 15 फीसदी की रिटर्न की उम्मीद की जा सकती है. हालांकि, यह इस बात पर निर्भर करता है कि निवेशक ने कैसी एसआईपी पॉलिसी को चुना है. अगर सही समय में सही एसआईपी को चुन लिया जाता है तो 15 फीसदी की रिटर्न आसानी से मिल सकती है. आइए एक उदाहरण की मदद से समझते हैं कि कैसे हर महीने की छोटी बचत भी आपको करोड़​पति बना सकती है.

मान लीजिए कि आप हर महीने किसी एसआईपी में 4,500 रुपये की निवेश करते हैं और इस पर 15 फीसदी रिटर्न की उम्मीद करते हैं. आपने यह निवेश 20 साल के लिए ​किया है. एसआईपी कैलकुलेटर की मदद से इसपर मिलने वाले कुल रिटर्न की बात करें तो 20 साल के अंत में आप 68,21,797.387 रुपये के मालिक बन सकते हैं. हालांकि, यहां पर एक​ ट्रिक की मदद से आप इसे 1 करोड़ रुपये में बदल सकते हैं.

ये भी पढ़े: सुशांत सिंह राजपूत केस: सवालों में घिरीं रिया चक्रवर्ती ने अब शेयर की वॉट्सऐप चैट, पढ़ें पूरी चेट

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED