Logo
April 18 2024 05:40 AM

11,000 करोड़ रुपये की लागत से तैयार ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे का उद्घाटन, जानें 10 बड़ी बातें

Posted at: May 27 , 2018 by Dilersamachar 9714

दिलेर समाचार- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 11,000 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किए गए ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे को आज जनता को सौंपा. इस एक्सप्रेसवे का मुख्य मकसद दिल्ली में जाम और प्रदूषण की समस्या से निपटना है. इससे अब भारी वाहन दिल्ली में प्रवेश के बिना बाहर - बाहर से अपने गंतव्य को जा सकेंगे

  1. इस मौके पर बुनियादी ढांचा विकास को अपनी सरकार की प्राथमिकता बताते हुए मोदी ने कहा कि देश में 28,000किलोमीटर राजमार्गों का जाल फैलाने पर तीन लाख करोड़ रुपये की राशि खर्च की जा चुकी है. उन्होंने कहा कि राजमार्ग , रेलवे , हवाई यातायात और आई - वे (सूचना हाईवे) उनकी सरकार की प्राथमिकता है.
  2. मोदी ने कहा कि देश में राजमार्ग निर्माण की गति अब 27 किलोमीटर प्रतिदिन पर पहुंच गई है जो पिछली कांग्रेस सरकार में 12 किलोमीटर थी. जबकि पिछले साल करीब 10 करोड़ लोगों ने हवाई यात्रा की. मोदी यहां एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे.
  3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए कहा, ''आज देश के लोग देख रहे हैं कि अपने सियासी फायदे के लिए ये लोग सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर भी खुलेआम झूठ बोल जाते हैं. चाहे दलितों पर अत्याचार से जुड़े कानून की बात हो या फिर आरक्षण की बात, झूठ बोलकर, अफवाह फैलाकर ये लोगों को भ्रमित करने की साजिश करते रहे हैं.''मोदी ने कहा कि राजमार्गों के लिए भारतमाला परियोजना के तहत पांच लाख करोड़ रुपये के प्रावधान के अलावा कृषि से जुड़ी बुनियादी सुविधाओं के विकास के लिए बजट में 14 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है
  4. उन्होंने कहा कि सरकार गन्ना किसानों के प्रति संवेदनशील है और उनकी फसल का उचित दाम दिलाने के लिए उसने पर्याप्त कदम उठाए हैं. मोदी ने कहा कि उनकी सरकार दलित सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और शोषण के मामलों की तेजी से सुनवाई के लिए उसने विशेष अदालतें गठित की हैं.
  5. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में अब अपराधी खुद से समर्पण कर रहे हैं और आगे से गैरकानूनी काम नहीं करने की शपथ भी ले रहे हैं. गंगा सफाई कार्यक्रम पर उन्होंने कहा कि इस संबंध में 21,000 करोड़ रुपये की 200 से अधिक परियोजनाएं शुरु की गई हैं.
  6. कांग्रेस पर चुटकी लेते हुए मोदी ने कहा कि इसने पिछले 70 सालों में जनता के साथ धोखा किया. वह वोटिंग मशीन में गड़बड़ी के आरोपों के साथ लोगों के विश्वास के लिए संकट खड़ा कर रही है. मोदी ने लोगों से अपील की कि किसानों के मुद्दे पर विपक्ष अफवाह फैला रहा है कि ठेके पर खेती की जमीन दी जा रही है, इससे सतर्क रहने की जरुरत है.
  7. कुंडली-गाजियाबाद-पलवल एक्सप्रेसवे-केजीपी (इस्टर्न पैरीफेरल एक्सप्रेस वे) के हैलीपैड पर पहुंचने पर हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन एवं सांसद रमेश कौशिक ने प्रधानमंत्री का पुष्प व गीता भेंट कर स्वागत किया.
  8. प्रधानमंत्री सुबह 11:30 बजे केजीपी पर बनाए गए हैलीपैड पर पहुंचे. इसके बाद वह सीधे टोल प्लाजा के नीचे भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा बनाई गई डिजीटल आर्ट गैलरी में पहुंचे जहां उन्होंने सबसे पहले डिजीटल आर्ट गैलरी का उद्घाटन किया. मुख्य द्वार पर ही केजीपी के मानचित्र का निरीक्षण किया. यहां एनएचएआई के अधिकारियों ने मानचित्र के जरिए उन्हें पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई.
  9. ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस वे की लंबाई 135 किलोमीटर है और इसे 500 दिन के भीतर तैयार किया गया है. इससे दिल्ली से मेरठ की यात्रा के समय में काफी कमी आएगी. इस एक्सप्रेसवे की वजह से दिल्ली से मेरठ की यात्रा का समय घटकर 45 मिनट रह जाएगा. अभी इसमें करीब ढाई घंटे का समय लगता है.दिल्ली के सराय काले खान से यूपी गेट तक फैले इस 14 लेन के राजमार्ग का उद्घाटन आज प्रधानमंत्री ने किया.
  10. ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे देश का पहला स्मार्ट और हरित राजमार्ग है जिसके तहत दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के करीब नौ किलोमीटर लंबे पहले चरण का शुरूआती हिस्सा बनकर तैयार हो गया है. इस एक्सप्रेसवे को बनाने में करीब 11लाख टन सीमेंट, 1 लाख टन स्टील, 3.6 करोड़ टन खुदी हुई मिट्टी और 1.2 करोड़ फ्लाई एश का इस्तेमाल हुआ है, इस एक्सप्रेस-वे के बनाने के जरिए करीब 9375 लोगों को काम मिला है और इससे 50 लाख रुपये के करीब के रोजगार का सृजन हुआ है.

ये भी पढ़े: गिलगित-बाल्टिस्तान की आजादी को लेकर बोला पाकिस्तान, कहा- ये हमारा अभिन्न अंग, बदलाव बर्दाश्त नहीं

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED