Logo
May 18 2024 11:57 AM

बजरंग पुनिया को मिला पद्मश्री अवॉर्ड, भारतीय कुश्ती संघ ने 6 लाख 75 हजार का चेक थमाया

Posted at: Mar 11 , 2019 by Dilersamachar 9994
दिलेर समाचार, दिल्ली। देश के जाने-माने रेसलर और दुनिया में हरियाणा का नाम रोशन करने वाले बजरंग पुनिया को पद्मश्री के अवॉर्ड से नवाजा गया है. राष्ट्रपति भवन में आयोजित पद्म अवॉर्ड वितरण समारोह के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बजरंग पुनिया को पद्मश्री के अवॉर्ड से सम्मानित किया । अवार्ड समारोह के उपरांत  भारतीय कुश्ती संघ के दफ्तर में बजरंग पुनिया को 6 लाख 75 हजार रुपए देकर सम्मानित किया ।
 
 यह राशि भारतीय कुश्ती संघ (डब्ल्यूएफआई) ने पहलवानों के लिए अनुबंध प्रणाली के तहत बजरंग को दी गई है।  उसी के तहत आज भारतीय कुश्ती संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने उन्हें 6 लाख 75 हजार का चेक देकर सम्मानित किया उन्होंने पद्मश्री मिलने पर उन्होंने प्रसन्नता जाहिर की और कहां कि आज बजरंग पुनिया 2020 ओलंपिक को लेकर भारत के पास पदक जीतने की सबसे बड़ी उम्मीद है ।
 
इस मौके पर  दिल्ली रेसलिंग एसोसिएशन के  अध्यक्ष  ओलंपियन  जयप्रकाश  पहलवान भी उपस्थित थे  उन्होंने  भारतीय कुश्ती संघ की तारीफ करते हुए कहा  कि भारतीय कुश्ती संघ ने  ग्रेड प्रणाली के तहत  खिलाड़ियों की सहायता करने का काम किया है जिसमें स्टार पहलवान बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट को पूजा ढांडा के साथ 30 लाख रूपये की राशि के शीर्ष ग्रेड ए अनुबंध में शामिल किया गया था।
 
इस मौके पर  दंगल गुरु अर्जुन पुरस्कार विजेता  इंदौर के पहलवान  कृपा शंकर बिश्नोई ने  बजरंग की तारीफ  करते हुए कहा  की बजरंग पुनिया ने कुश्ती में दुनियाभर में भारत का नाम रोशन किया है  । बजरंग पुनिया ने दुनिया के कई नामचीन पहलवानों को पटखनी दी है। उन्होंने 60 से लेकर 70 किलो भार वर्ग के बीच भारत का प्रतिनिधित्व कई बार किया है ।
 
बजरंग पुनिया ने सबसे पहले साल 2013 में कुश्ती में पहला मेडल जीता था. साल 2013 में एशियन रेसलिंग चैम्पियनशिप का आयोजन दिल्ली में किया तब बजरंग ने 60 किलो भार वर्ग में कांस्य पदक जीता था इसी साल यानी 2013 में ही बुडापेस्ट में वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप में बजरंग पुनिया ब्रॉन्ज मेडल जीतने में सफल रहे. बजरंग पुनिया वर्ल्ड रेसलिंग चैम्पियनशिप में अब तक 2 पदक जीत चुके हैं जिनमें 1 कांस्य और 1 रजत पदक शामिल है.
बजरंग पुनिया ने 2014 में ग्लास्गो में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान सिल्वर मेडल जीता. वहीं 2018 में गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में बजरंग पुनिया गोल्ड मेडल जीतने में सफल रहे ।
 
साल 2014 में उन्होंने एशियन गेम्स में 61 किलो भार वर्ग में सिल्वर मेडल जीता. वहीं साल 2018 में एशियाई खेलों में बजरंग पुनिया ने 65 किलो भार वर्ग में गोल्ड मेडल पर कब्जा किया । इस समारोह में भारतीय कुश्ती संघ के सहायक सचिव विनोद तोमर द्रोणाचार्य पुरस्कार महावीर प्रसाद कुश्ती कोच नरेंद्र भारतीय सेना के कर्मा पहलवान अंतरराष्ट्रीय रेफरी नवल किशोर राजेंद्र गर्ग रेलवे के कोच परमजीत यादव शहीद कई गणमान्य खिलाड़ी मौजूद थे

ये भी पढ़े: युजवेंद्र चहल के बचाव में उतरा दुनिया का बेस्ट बॉलर, कही ये बात के सभी सोचने पर हो गए मजबूर

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED