Logo
September 24 2021 03:35 AM

पाकिस्तान ने मार्च से जून के बीच 6 बार किया सीजफायर का उल्लंघन- गृह मंत्रालय

Posted at: Aug 3 , 2021 by Dilersamachar 9536

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच संघर्ष विराम की घोषणा के बाद पाकिस्तान की ओर से सीमा पर 6 बार सीजफायर का उल्लंघन (Pakistan Ceasefire Violation) किया गया है. ये जानकारी मंगलवार को गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय (Nityanand Rai) ने लोकसभा में लिखित बयान के तौर पर दी. गृह मंत्रालय (Home Ministry) के बयान के मुताबिक जून 2021 तक पाकिस्तान की ओर से 664 बार युद्ध विराम का उल्लंघन किया गया है. हालांकि मार्च से जून के बीच 6 बार सीजफायर का उल्लंघन हुआ.

मंत्रालय की ओर से दी जानकारी के मुताबिक 2020 में 5133, 2019 में 3479 और 2018 में 2140 बार पाकिस्तान की ओर से सीजफायर का उल्लंघन किया गया. बता दें कि इसी साल 25 फरवरी को भारत और पाकिस्तान में सीजफायर को लेकर सहमति बनी थी.

गृह मंत्रालय ने मंगलवार को एक और लिखित बयान में कहा कि किसी भी राज्य को विभाजित करने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है. हालांकि नए राज्यों के सृजन के लिए विभिन्न व्यक्तियों और संगठनों से समय-समय पर मांग आती रही हैं.

 बयान के मुताबिक किसी नए राज्य के सृजन की व्यापक जटिलताएं होती हैं और उनका हमारे देश की संघीय व्यवस्था पर प्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता है. सरकार सभी संबंधित मुद्दों पर विचार विमर्श करने के बाद ही नए राज्य के सृजन के मामले में आगे कार्रवाई करती है.

ये भी पढ़े: Breaking News: भारतीय ओलंपिक खिलाड़ी होंगे 15 अगस्त पर खास मेहमान

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED