Logo
May 18 2024 11:44 AM

चपरासी भर्ती: 57 पद, 60 हजार आवेदन, 36 जज 30 दिन तक लेंगे साक्षात्कामर

Posted at: Jan 28 , 2018 by Dilersamachar 10047

दिलेर समाचार, ग्वालियर। जिला सत्र न्यायालय में 57 चपरासियों की भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत 28 जनवरी से हो रही है। 36 न्यायाधीश 30 दिन तक उम्मीदवारों का प्रतिदिन इंटरव्यू लेंगे, क्योंकि चपरसी के लिए 60 हजार आवेदन आए हैं। खास बात यह है कि चपरासी की योग्यता 8वीं पास निर्धारित की गई है, लेकिन 80 फीसदी उम्मीदवार 12वीं, ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री हासिल किए हैं। रविवार की सुबह 10ः30 बजे से इंटरव्यू शुरू होंगे। शेष वर्किंग टाइम में सुबह 8 बजे से 10 बजे तक इंटरव्यू लिए जाएंगे।

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने जिला कोर्ट में चालक, चपरासी, माली, स्वीपर की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था और 31 दिसंबर फार्म जमा करने की आखिरी तारीख थी। ऑनलाइन आवेदन पत्र स्वीकार किए गए। प्रदेश में सबसे ज्यादा पद ग्वालियर जिला कोर्ट में चपरासी के 57 पद भरे जाने हैं। इसके चलते युवाओं ने ग्वालियर में सबसे ज्यादा आवेदन किए हैं। 57 पदों के लिए 60 हजार आवेदन जमा हुए है। इंटरव्यू के लिए 12 पीठ बनाई गई हैं। एक पीठ में 3 जज बैठेंगे। 36 जज 60 हजार उम्मीदवारों के इंटरव्यू लेंगे।

स्क्रीनिंग व इंटरव्यू होगा 60 अंक का, मेरिट के आधार पर होगा चयन

वैसे चपरासी के लिए शैक्षणिक योग्यता 8वीं पास है, लेकिन इंजीनिरयर, बीसीए, एमबीए, बीकॉम, बीए, बीएससी, एमएससी, एमए, एमकॉम, बीएड किए हुए युवाओं ने चपरासी के पद के लिए आवेदन किया है। इन्हें दो प्रक्रिया से गुजरना होगा।

- उम्मीदवार की स्क्रीनिंग (अनुवीक्षण) होगी। इस दौरान उम्मीदवार को मूल दस्तावेज व फोटो के साथ जज के सामने उपस्थित होना होगा। इस प्रक्रिया से गुजरने के 30 अंक हैं। दस्तावेज जांच होने के बाद उसका साक्षात्कार किया जाएगा। स्कीनिंग व इंटरव्यू में मिले अंकों को जोड़कर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी, उसके आधार पर जॉइनिंग मिलेगी।

कलेक्टर गाइडलाइन के आधार पर मिलेगा वेतन

चपरासी के लिए भर्ती होने वाले युवक को कलेक्टर गाइडलाइन के हिसाब से वेतन मिलेगा। यह अकुशल श्रेणी का कर्मचारी होगा, जिसके चलते चयनित उम्मीदवार को 7 हजार 500 रुपए का वेतन मिलेगा।

- नियुक्ति भी दैनिक वेतन भोगी की रहेगी। जनवरी 2016 में भी 5 पदों के लिए भर्ती हुई थी। जिसके लिए 3500 हजार आवेदन आए थे।

- जिला कोर्ट प्लान तैयार करने में जुटा है। वहीं आवेदन की फीस से ही 1 करोड़ 20 लाख रुपए सरकारी खजाने में जमा हो गए हैं।

ऐसे कराई जाएगी भर्ती की प्रक्रिया पूरी

- आवेदनों की संख्या 60 हजार है। इनका इंटरव्यू एक दिन में कराना संभव नहीं है। रविवार के दिन सुबह 10ः30 बजे से शाम 5 बजे तक इंटरव्यू होंगे।

- सोमवार से शनिवार तक सुबह 8 बजे से 10ः30 बजे तक इंटरव्यू किए जाएंगे। इसके बाद न्यायाधीश कोर्ट में केसों की सुनवाई करेंगे।

- हाईकोर्ट की वेबसाइट से उम्मीदवार अपना एडमिट कार्ड लोड कर सकता है। मूल दस्तावेज व पहचान पत्र के साथ उपस्थित होना होगा।

ये भी पढ़े: इंदौर: दो हजार से ज्यादा पर कालाधन खपाने की पुष्टि

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED