Logo
April 18 2024 03:50 PM

पर्यटकों के लिए आज से खुलेगा पीलीभीत टाइगर रिजर्व

Posted at: Nov 15 , 2018 by Dilersamachar 10618

दिलेर समाचार, पीलीभीत। नेपाल, उत्तराखंड और लखीमपुर खीरी के दुधवा जंगल से सटे पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पर्यटन सीजन का शुभारंभ 15 नवंबर को किया जाएगा। ईको पर्यटन केंद्र चूकाबीच पर तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। जंगल के अंदर पॉलीथिन का उपयोग पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा।

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के निर्देश पर पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पर्यटन सीजन गुरुवार से शुरू हो जाएगा। जंगल के अंदर ईको पर्यटन केंद्र चूकाबीच, सप्तसरोवर, वाइफरकेशन आदि पर्यटन स्थलों पर टूरिस्ट सैर कर सकेंगे। सीजन 15 जून तक चलेगा।

एक सप्ताह तक बुकिंग फुल उत्तर प्रदेश वन निगम की वेबसाइट पर एक सप्ताह तक बुकिग फुल है। सर्दी के सीजन में टूरिस्टों को सुबह सात से दस बजे, शाम तीन बजे से सूर्यास्त व गर्मी के मौसम में सुबह छह से नौ बजे,

शाम साढ़े चार बजे से सूर्यास्त तक जंगल की सैर कराई जाएगी। शहर के टनकपुर हाईवे पर बनकटी जाने वाले रास्ते पर सिग्नेचर गेट बनवाया गया है, जिसका उद्घाटन दोपहर दो बजे मुख्य अतिथि रुहेलखंड जोन के मुख्य वन संरक्षक अरविद गुप्ता करेंगे।

सरकारी स्कूलों के बच्चों को मुफ्त में सैर

टाइगर रिजर्व ने जंगल में सैर करने के लिए सरकारी और निजी स्कूलों के बच्चों के स्टडी टूर पर रियायत दी गई है। सरकारी स्कूल के बच्चे बिल्कुल मुफ्त घूम सकेंगे, जबकि निजी स्कूल से प्रति बच्चे के एंट्री शुल्क में 50 प्रतिशत छूट दी जाएगी।

वन निगम के पांच जंगल सफारी वाहन और 15 मुस्तफाबाद समिति के वाहनों से जंगल सैर की जा सकती है। बाहर से आने वाले पर्यटकों को अपने वाहन मुस्तफाबाद पार्किंग स्थल पर खड़े करने होंगे। इसके बाद जंगल सफारी से सैर करनी होगी।

पर्यटकों के लिए रात्रि विश्राम करने के लिए चार थारू हट, एक ट्री हट, एक बैंबू हट तैयार है, जिनकी वन निगम की वेबसाइट से ऑनलाइन बुकिंग कराई जा सकती है। प्रत्येक पर्यटक को निर्धारित कीमत पर एक बैग अनिवार्य रूप से दिया जाएगा। यह बैग बनकटी समूह तैयार कर रहा है।

ये भी पढ़े: आज सिस्टम में 12000 करोड़ रुपये डालेगा RBI

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED