Logo
April 17 2024 04:54 AM

ऐसी जगह जहां मां के सामने बनाते है बेटियों से सम्बन्ध

Posted at: Oct 29 , 2017 by Dilersamachar 10403

दिलेर समाचार, ये मान्यता है की हिंदू शादियों में काफी रस्में-रिवाज होते है। पर दूसरे देशों की रस्में देखकर भी कुछ कम नहीं है। हर देश और शहर में अलग-अलग तरह की परम्पराएँ देखने को मिलती हैं। हर परंपरा का अपना महत्व होता और ये न जानें कितने सालों से चलन के तौर पर चलती आ रही है और हर कोई इसे ख़ुशी ख़ुशी अपनाता भी है। शादी की रस्मों के साथ-साथ सुहाग रात का एक अपना ही महत्व जो कई सदियों से चला आ रहा है कि यह रस्म शादी की पहली रात में ही होना ज़रूरी होती हैं, लेकिन आज हम आपको दुनिया भर में शादी की पहली रात को निभाए जाने के बारे में बताएँगे जिसे जान आप हैरत में पड़ जायेंगे। आप सोचने को मजबूर हो जाएंगे कि इस करह की रस्में भी कहीं निभाई जाती है। कहीं तो दूल्हा-दूल्हन को इतना परेशान कर दिया जाता है कि वह अकेले होकर भी केले नहीं होते। वहीं, दूसरी तरफ लड़के को स्पेशल दूध बनाकर पिलाया जाता है। हर जगह की अलग परंपराए है जो कि सभी निभाने की कोशिश करते है।

 

भारत के कई शहरों में परंपरा है कि जो भी लड़का दूल्हे को उसकी शादी की पहली रात वाले दिन उसे पान खिलाया जाता है. पान खिलाने के पीछे की वजह यह है कि मान्यता है कि दुल्हे को पान खिलाने से उसकी सेक्s पावर बढ़ जाती है।

आमतौर पर आपने देखा और सुना होगा कि शादी की पहली रात को दुल्हन और दुल्हे को पीने के लिए दूध से भरा हुआ गिलास दिया जाता है जिसके पीछे की बहुत ही पुरानी परंपरा है।माना जाता है कि इसे पीने से शारीरिक शक्ति बढ़ जाती है। इस दूध में कई प्रकार के मेवे, इलाइची, केसर जैसी चीज़ों को मिलाया जाता है ताकि वो स्वादिष्ट होनें के साथ-साथ सैक्s पावर को बढ़ा सकें।

जी हां आपने ठीक पढ़ा कोलाम्बिया में परम्परा के नाम पर शादीशुदा जोड़े को बेहद अजीब परंपरा से गुजरना पड़ता है। यहां हर शादीशुदा लड़की को अपनी मां की मौजूदगी में अपने पति संग सम्बन्ध बनाने पड़ते हैं। ऐसी परंपरा के बारे में सुनना अजीब तो लगता है लेकिन यह परंपरा 100 प्रतिशत सही है।

फ्रांस में तो शादी की पहली रात चारीवारी समुदाय के लोग शादीशुदा दम्पति के घर जाकर जमकर हंगामा करना होता है , ताकि ये लोग दम्पति के मिलन में रुकावट पैदा कर सकें ये लोग घर में रखे बर्तन बजाते हैं और जोर-जोर से गाने गाते हैं। इनका मानना है कि उनके ऐसा करने से दूल्हा-दुल्हन के बीच प्यार बढ़ता है।

 

ये भी पढ़े: बार-बार हॉस्पिटल जाती थी पत्नी, दवाई लेने गया पति और हो गई फरार

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED