Logo
April 20 2024 04:44 AM

अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए पीएम मोदी पहुंचे चीन के वुहान शहर

Posted at: Apr 27 , 2018 by Dilersamachar 9560

दिलेर समाचार, वुहान। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  और चीनी राष्ट्रपति शी चिनपिंग के बीच दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर वार्तांओं का दौर शुक्रवार से शुरू हो गया. पीएम मोदी दो दिवसीय यात्रा पर गुरुवार की देर रात चीन के वुहान शहर पहुंचे. उम्मीद की जा रही है कि इस यात्रा के दौरान दोनों पक्ष द्विपक्षीय, अंतर्राष्ट्रीय एवं आपसी हितों से जुड़े अहम मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं. हालांकि, यह एक अनौपचारिक शिखर वार्ता होगी. 

पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनपिंग के बीच 27 और 28 अप्रैल को चीन के वुहान शहर में शिखर बैठक होगी. चीन की यात्रा पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर अपने यात्रा की जानकारी आम जनता को दी. उन्होंने लिखा कि मैं चीन के वुहान की यात्रा पर जा रहा हूं, जहां 27 और 28 अप्रैल को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ बैठक होगी .

पीएम मोदी की यात्रा की शुरुआत शुक्रवार को भारतीय समयानुसार दोपहर करीब पौने एक बजे से होगी. पीएम मोदी की पहली बैठक चीनी समयानुसार दोपहर 3.30 बजे (पौने एक बजे भारतीय समयानुसार) होगी, जहां शी चिनपिंग हुवई प्रोविंसियल म्यूजियम में पीएम मोदी का स्वागत करेंगे. 

चीन की इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी के साथ 6 प्रतिनिधिमंडल का एक समूह भी होगा. दूसरे राउंड की बैठक में ये प्रतिनिधि मंडल का समूह शामिल होगा. हालांकि, बताया जा रहा है कि इसमें किसी एजेंडे पर बातचीत नहीं होगी. 
शुक्रवार की रात ईस्ट लेक गेस्ट हाउस में शी चिनपिंग की मेहमाननवाजी में पीएम मोदी रात्रि भोजन करेंगे. 

  • शनिवार को ईस्ट लेक गेस्ट हाउस में ही पीएम मोदी और चिनपिंग के बीच बातचीत होगी. 
  • पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों नेता बोट राइडिंग भी करेंगे. उसके बाद लंच भी का भी इंतजाम है.


गौरतलब है कि इस इस वार्ता को अनौपचारिक वार्ता का नाम दिया गया है. ऐसा इसलिए भी क्योंकि इस वार्ता के दौरान दोनों पक्षों की तरफ से किसी समझौते पर दस्तखत नहीं किए जाएंगे. और न ही कोई साझा बयान जारी होगा. ये मौक़ा दोनों देशों के प्रमुखों के बीच अनौपचारिक सीधी आपसी बातचीत का है. ध्यान हो कि डोकलाम विवाद के कारण दोनों देशों के संबंधों में आए खटास को दूर करने के लिए हाल के समय में दोनों पक्षों ने कई कदम उठाए हैं. इस दिशा में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल ने भी चीन की यात्रा की थी

ये भी पढ़े: कर्नाटक चुनाव LIVE: राहुल गांधी ने जारी किया चुनावी घोषणापत्र

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED