Logo
June 26 2022 05:31 PM

प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च की क्वॉड फेलोशिप, 100 बेस्ट छात्रों को मिलेगा ये फायदा

Posted at: May 24 , 2022 by Dilersamachar 9085

दिलेर समाचार, टोक्यो. जापान के पीएम फुमियो किशिदा की अगुआई में मंगलवार को टोक्यो में क्वॉड समिट 2022 का आयोजन किया गया. इस समिट में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया ने शिरकत की. क्वॉड समिट में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  जापान के पीएम फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने ‘क्वॉड फेलोशिप’ भी लॉन्च की.

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय छात्रों से क्वॉड फेलोशिप के लिए आवेदन करने की अपील की. उन्होंने कहा, ‘मैं अपने छात्रों को ‘क्वाड’ फेलोशिप कार्यक्रम के लिए आवेदन करने और मानवता के बेहतर भविष्य का निर्माण करने वाले STEM नेताओं और नवप्रवर्तकों की अगली पीढ़ी में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करता हूं.’

समिट में कहा गया कि हर क्वॉड देश से 25 छात्र और कुल 100 छात्रों को ये फेलोशिप दी जाएगी. इसके तहत अमेरिका में प्रमुख STEM ग्रेजुएट्स यूनिवर्सिटी में मास्टर्स और डॉक्टरेट की डिग्री हासिल करने के लिए हर साल 100 छात्रों को स्पॉन्सर किया जाएगा. क्वाड में पहली बार शिक्षा का विषय सामने आया है. क्वाड फेलोशिप कार्यक्रम के तहत गरीब देशों के 100 छात्रों को छात्रवृत्ति के माध्यम से एक दूसरे के देशों में अध्ययन करने में सक्षम करेगा.

ये भी पढ़े: 2 साल में 50 बेरोजगारों को ठग कमाए 20 करोड़; जानें पूरी कहानी

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED