Logo
September 30 2020 07:40 AM

उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट LIVE कार्यक्रम में पहुंचे पीएम मोदी...

Posted at: Oct 7 , 2018 by Dilersamachar 10577

दिलेर समाचार, इन्वेस्टर्स समिट के जरिए मजबूत उत्तराखंड की उम्मीदें आसमान पर हैं। राज्य में निवेश के लिए निवेशकों की रुचि को देखते हुए प्रदेश सरकार को उम्मीद है कि निवेश होगा तो रोजगार के नए अवसर खुलेंगे और पलायन रुकेगा।

12: 27 pm: महिंद्रा ग्रुप की ओर से पवन कुमार गोयंका ने पीएम मोदी, उत्तराखंड की राज्यपाल, मुख्यमंत्री, मंत्रियों , अधिकारियों और निवेशकों का अभिवादन किया। कहा कि यहां का चारधाम दुनिया भर में प्रसिद्ध है। राज्य की स्थापना से लेकर अभी तक महिंद्रा ने राज्य के विकास में योगदान दिया। अभी तक महिंद्रा ने राज्य में 16 लाख गाड़िया और ट्रैक्टर बनाए हैं।

12:20 pm: पतंजलि की ओर से समिट में शिरकत कर हे आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि 12 हजार से ज्यादा जड़ी बूटियां उत्तराखंड में उपलब्ध हैं। इनमें कई दुर्लभ जड़ी बूटियां भी हैं। पतंजलि ने 30 हजार लोगों को रोजगार दिया है। देश का पहला फूड पार्क उत्तराखंड में पतंजलि द्वारा संचालित है।

12:10 pm: अडानी ग्रुप के प्रणव अडानी के कहा कि हम उत्तराखंड ऑर्गेनिक कमॉडिटी मोड में निवेश कर रहे हैं। यहां निवेश की अपार संभावनाएं हैं।

12: 06 pm: जापान के उच्चायुक्त ने कहा कि जापान और भारत के बीच हमेशा से अच्छे संबंध रहे हैं। इसके बाद उन्होंने पीएम मोदी को जापान आने का निमंत्रण दिया। कहा कि हम उत्तराखंड को सैनिटेशन और एग्रीकल्चर के क्षेत्र में सहयोग देंगे।

12:00 pm: चेक रिपब्लिक के राजदूत मिलॉन होवार्का ने नमस्कार कहकर अपना संबोधन शुरु किया और योगा का सराहा। उत्तराखंड की तेज गति से विकसित हो रही अर्थव्यवस्था की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि चेक गणराज्य राज्य के विकास के लिए तत्पर है। कहा कि बायो मास, सोलर एनर्जी और ऑटो मोबाइल के क्षेत्र में चेक गणराज्य और उत्तराखंड के बीच में बेहतर तालमेल हो सकता है। इसके बाद उन्होंने समिट का बुलावा देने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को धन्यवाद कहा।

11: 52 am: अमूल डेयरी के मैनेजिंग डायरेक्टर आर एस सोढ़ी ने कहा कि उत्तराखंड में जितने दूध की खपत है उसका केवल 15 प्रतिशत ही यहां उत्पाद होता है। बाकी 85 फिसदी दूध बाहर से आता है। आने वाले समय में उत्तराखंड दुग्ध उत्पादन में बढ़ोतरी कर सकता है।

11:48 am मुख्य सचिव के बाद सीआईआई के चेयरमैन चंद्रजीत बनर्जी ने निवेशकों को संबोधित किया।

11:31am मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यपाल बेबी रानी मौर्या और देश-विदेश से आए निवेशकों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि इस निवेश से राज्य में रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी।

11:28 am उत्तराखंड की पारंपरिक वंदना 'दैंणा हुंय्या, खोलि का गणेशा' के साथ समिट का शुभारंभ हुआ। 30 कलाकारों के दल ने यह मांगल गीत प्रस्तुत किया। ये कलाकार उत्तराखंड के पारंपरिक परिधानों में सजा हुए थे।

11:18 am पीएम मोदी ने समिट में लगी प्रदर्शनी और स्टॉल्स का जायजा लिया। उनके साथ उत्तराखंड के राज्यपाल, मुख्यमंत्री और कैबिनेट मंत्री सपताल महाराज भी मौजूद रहे।

11:10 am रायपुर स्थित स्टेडियम में प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे। रिबन काटकर उन्होंने 'उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट' का उद्घाटन किया। इसके बाद प्रधानमंत्री को एलईडी में 360 डिग्री थ्रीडी वीडियो के जरिए उत्तराखंड की प्राकृतिक सुंदरता को दिखाया गया। वीडियो क्लीपिंग के जरिये पीएम को राज्य में संभावनाएं दिखाई गई। वन, पर्यटन, बागवानी, धर्म और संस्कृति के नजारे दिखाए गए। 

10:52 am: प्रधानमंत्री की लैंडिंग के साथ एयरपोर्ट से रायपुर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम तक जीरो जोन लागू कर दिया गया है। एसपी ट्रैफिक स्वयं रूट पर मौजूद हैं।

10:35 am : सुबह करीब साढ़े 10 बजे प्रधानमंत्री वायुसेना के विशेष विमान से जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचे। जहां राज्यपाल बेबी रानी मौर्या और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उनका स्वागत किया। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी एमआई-17 विमान से कार्यक्रम स्थल के रवाना हुए।A

ये भी पढ़े: मांगने गए थे 'इंसाफ', पर मिली लाठियां डंडे, कइयों के फूटे सिर और बहा खून, देखिए तस्वीरें


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED