Logo
March 29 2024 01:51 PM

पीएम मोदी पहुंचे बर्लिन, जर्मनी करेगा भारत को ये खास पेशकश

Posted at: May 2 , 2022 by Dilersamachar 9260

दिलेर समाचार, बर्लिनः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी 3 देशों की 3 दिवसीय यात्रा के पहले चरण में जर्मनी पहुंच गए हैं. आज ही उनकी जर्मनी की चांसलर ओलाफ शोल्ज़ के साथ पहली मुलाकात होनी है. लेकिन मुलाकातों और संबंधों में घनिष्ठता का ये सिलसिला आगे भी जारी रहेगा. जर्मन चांसलर शोल्ज़ अगले महीने होने वाली जी7 देशों की बैठक में पीएम मोदी को स्पेशल गेस्ट के तौर पर न्योता देने वाली हैं. यूक्रेन पर रूसी हमले के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाने के मकसद से इसे एक बड़ा कदम माना जा रहा है.

पीएम मोदी अपनी इस साल की पहली विदेश यात्रा के पहले चरण में सोमवार को बर्लिन पहुंच गए हैं, जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया. कुछ ही देर में उनकी जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज़ के साथ बैठक होगी. ब्लूमबर्ग के मुताबिक, इसी दौरान शोल्ज़ पीएम मोदी को जी7 देशों की बैठक में शामिल होने का न्योता देंगी. जी7 देशों में जर्मनी के अलावा अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जापान और कनाडा हैं. जर्मनी फिलहाल जी7 का अध्यक्ष है. रूस-यूक्रेन युद्ध के मद्देनजर अगले महीने 26 से 28 जून तक इसकी बैठक होनी है. जी7 की इस बैठक में भारत के अलावा इंडोनेशिया, दक्षिण अफ्रीका और सेनेगल को भी इनवाइट करने का फैसला किया गया है.

समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग ने घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले अधिकारियों के हवाले से बताया कि शोल्ज़ कुछ हफ्ते पहले तक जी7 की बैठक में भारत को न्योता देने को लेकर असमंजस में थीं. वजह ये थी कि भारत रूसी आक्रमण की सीधी आलोचना नहीं कर रहा है. संयुक्त राष्ट्र में रूस के खिलाफ वोटिंग के दौरान भी वह गैरहाजिर रहा. लेकिन विचार विमर्श के बाद शोल्ज़ ने रूस को अलग-थलग करने में भारत की संभावित भूमिका और उसकी बड़ी आबादी व लोकतांत्रिक मूल्यों को देखते हुए आमंत्रण का फैसला किया. शोल्ज़ को भारत से साथ जलवायु परिवर्तन और रक्षा से जुड़े मसलों पर भी संबंधों में नजदीकियां आने की उम्मीद है.

ये भी पढ़े: ग्रैमी अवॉर्ड विनर नाओमी जुड का 76 साल की उम्र में निधन

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED