Logo
September 22 2021 08:58 PM

नमो ऐप पर बोले पीएम मोदी- किसानों की आय दोगुनी करना हमारा लक्ष्य, अब बिचौलिये नहीं करेंगे हकमारी

Posted at: Jun 20 , 2018 by Dilersamachar 9308

दिलेर समाचार, नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज रविवार को नरेन्द्र मोदी ऐप के जरिए देश भर के किसानों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि यह सरकार किसानों के लिए पूरी तरह से समर्पित है. हमने तय किया है कि 2022 तक देश के किसानों की आय दोगुनी का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ना है, किसानों को साथ लेकर आगे चलना, सरकार की पुरानी नीतियों को बदलकर आगे बढ़ना है. किसान हमारे अन्नदाता है, वे हमें भोजन देते हैं, पशुओं को चारा देते हैं और सभी उद्योगों को कच्ची सामग्री देते हैं. देश की खाद्य सुरक्षा को सुनिश्चित करने का पूरा श्रेय हमारे किसान भाइयों और बहनों को जाता है.

पीएम मोदी ने कहा कि जब हमने किसानों की आय दोगुनी करने की बात कही तो बहुत से लोगों ने इसका मजाक बनाया है. मगर हमें किसानों पर भरोसा था. मुझे पता था कि अगर उनके लिए कुछ अच्छा किया जाए तो देश के किसान कुछ जोखिम उठाने के लिए भी तैयार है. किसानों को साथ लेकर आगे चलने की दिशा में लगातार सरकार काम कर रही है. पीएम मोदी ने कहा कि हमने कृषि के लिए बजट 1,21,000 करोड़ से बढ़ाकर 2,12,000 करोड़ किया है. हमने बजट में ऐलान किया कि एमएसपी की लागत का कम से कम डेढ़ गुणा किया जाए.  

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार इन चार बिंदुओं पर काम कर रही है-
1. किसानों को कच्चे माल पर जो लागत आती है, वह कम से कम कैसे हो. 
2. उपज का उचित मूल्य कैसे मिले. 
3. उपज की बर्बादी कैसे रूके.
4. किसानी के उपरांत किसानों की आमदनी के लिए वैकल्पिक व्यवस्था बहाल हो. 

 

पीएम मोदी का किसानों के साथ संबोधन LIVE UPDATES: 


- अब किसानों के पैसों और उनके हक का बिचौलिए हकमारी नहीं कर सकते हैं. 


- आज हर खेत को पानी मिले इस लक्ष्य के साथ सरकार आगे बढ़ रही है. किसानों के फसल में किसी तरह का जोखिम न हो इसके लिए बीमा योजना है. किसानों के उपज को सही कीमत मिले, इसके लिए ऑनलाइन व्यवस्था शुरू की गई. 

- पहले खाद लेने के लिए लंबी लाइनें लगानी पड़ती थी, मगर अब ऐसा नहीं होता है. अब आसानी से लोगों को यूरिआ मिल रहा है. 

-किसान कल्याण के लिए सरकार पूरी योजना के साथ

45 काम कर रही है. बोआई से पहले किसान जान जाए कि किस मिट्टी पर कौन सी फसल उगाई जाए. इसके लिए सोअल बीमा योजना हमने शुरू की है, ताकि उनका पैसा बर्बाद न हो. 

- उन्होंने कहा कि पिछले सत्तर साल के इतिहास में किसानों ने उत्पादन कर एक नया रिकॉर्ड कायम किया है.

- देश के किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य मिले, इसके लिए सरकार ने तय किया है कि अधिसूचित फसलों के लिए MSP उनकी लागत का कम से कम डेढ़ गुना घोषित किया जाएगा : पीएम मोदी 

 

- हमारा प्रयास है कि किसानों को खेती की पूरी प्रक्रिया में हर कदम पर मदद मिले, यानि बुआई से पहले, बुआई के बाद और फसल कटाई के बाद : पीएम मोदी

-शुरू से ही देश के किसानों को उनके नसीब पर छोड़ दिया गया था. इस सोच को बदलने के लिए एक निरंतर प्रयास की जरुरत थी, वैज्ञानिक प्रयास की जरुरत थी और पिछले 4 साल में हमनें जमीन के रख रखाव से लेकर के बाजार उपलब्ध कराने तक व्यापक योजनाओं के तहत भरसक प्रयास किया है.

 

ये भी पढ़े: जम्मू-कश्मीर: पुलवामा में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में 3 आतंकवादियों को किया ढेर

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED