Logo
April 20 2024 02:19 PM

पीएम मोदी करेंगे देहरादून में लगभग 18,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास

Posted at: Dec 1 , 2021 by Dilersamachar 9487

दिलेर समाचार, नई दिल्ली.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में होंगे.इस दौरान वह लगभग 18,000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. पीएम के दौरे का फोकस सड़क के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए परियोजनाओं पर होगा. इससे क्षेत्र में यात्रा को आसान  और सुरक्षित बनाने में मदद मिलेगी साथ ही पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. प्रधानमंत्री इस दौरे में 11 विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इसमें दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारा (ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे जंक्शन से देहरादून तक) शामिल है, जिसे लगभग 8300 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा. यह दिल्ली से देहरादून की यात्रा के समय को छह घंटे से घटाकर लगभग 2.5 घंटे कर देगा. इसमें हरिद्वार, मुजफ्फरनगर, शामली, यमुनानगर, बागपत, मेरठ और बड़ौत से कनेक्टिविटी के लिए सात प्रमुख इंटरचेंज होंगे. इसमें अप्रतिबंधित वन्यजीव आंदोलन के लिए एशिया का सबसे बड़ा वन्यजीव गलियारा (12 किमी) होगा.

साथ ही, दत काली मंदिर, देहरादून के पास 340 मीटर लंबी सुरंग वन्यजीवों पर प्रभाव को कम करने में मदद करेगी. इसके अलावा गणेशपुर-देहरादून खंड में पशु-वाहन की टक्कर से बचने के लिए कई एनिमल पास बनाए गए हैं.  दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारे में 500 मीटर के अंतराल पर वॉटर रेन हार्वेस्टिंग और 400 से अधिक वाटर रिचार्ज प्वाइंट्स की व्यवस्था भी होगी.

दिल्ली-देहरादून आर्थिक गलियारे से ग्रीनफील्ड अलाइनमेंट प्रोजेक्ट, हलगोआ, सहारनपुर से भद्राबाद, हरिद्वार को जोड़ने वाली परियोजना का निर्माण 2000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया जाएगा. इससे सीधी कनेक्टिविटी मिलेगी और दिल्ली से हरिद्वार तक यात्रा के समय को भी कम करेगा. 1600 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनने वाली मनोहरपुर से कांगड़ी तक हरिद्वार रिंग रोड परियोजना, टूरिस्ट सीजन के दौरान हरिद्वार शहर में यातायात की भीड़ से निवासियों को राहत देगी और कुमाऊं क्षेत्र के साथ कनेक्टिविटी में भी सुधार करेगी.

ये भी पढ़े: अब 4499 में फ्लाइट से पहुंचे अपनी पसंदीदा जगह

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED