Logo
February 23 2024 04:51 AM

PM WiFi Yojana: दिल्ली में बनाए जाएंगे 5000 WiFi हॉटस्पॉट

Posted at: Feb 20 , 2021 by Dilersamachar 10010

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. राजधानी दिल्‍ली में इंटरनेट कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए तीनों MCD प्रधानमंत्री वानी (Pradhanmantri Wifi Access Network Interface) योजना के तहत प्रत्येक वार्ड में 20 स्थानों पर ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान करेंगे. MCD के अधिकारियों के अनुसार, इसके लिए क्षेत्र के पार्षद प्रत्येक वार्ड से 20 लोगों की पहचान करेंगे, जिसमें छोटे दुकानदार होंगे, जो वाईफाई राउटर खरीदकर स्थापित कर सकेंगे.

एक डिवाइस स्थापित करने में दिल्ली नगर निगम को करीब 4,720 रुपये का खर्च आएगा, जिसमें लाभार्थी के लिए 1,000 रुपये का प्रोत्साहन भी शामिल होगा. अगर वह इस योजना का प्रचार-प्रसार करेंगे. साउथ एमसीडी में नेता सदन नरेंद्र चावला ने बताया कि निगम डिवाइस की लागत की प्रतिपूर्ति करेगा, जिसकी करीब 3,000 रुपए लागत है. 272 वार्डों में कुल 5 हजार राउटर लगाए जाएंगे.

दिसंबर में केंद्रीय कैबिनेट द्वारा इसे मंजूरी दे दी गई है, PM WANI योजना का उद्देश्य बेहतर कनेक्टिविटी विकल्पों के लिए और डिजिटल पहुंच में सुधार के लिए पूरे देश में वाईफाई हॉटस्पॉट की बड़े पैमाने पर तैनाती करना है. यह अनिवार्य रूप से सार्वजनिक वाईफाई कार्यालय या पब्लिक कॉल ऑफिस (PCO) अवधारणा के बाद सार्वजनिक वाईफाई हॉटस्पॉट्स को एक राष्ट्रव्यापी नेटवर्क भारत सरकार द्वारा लैंडलाइन सार्वजनिक पे-फोन का नेटवर्क स्थापित करने के लिए शुरू किया गया है. इसमें कोई लाइसेंस, शुल्क या पंजीकरण शामिल नहीं होगा.

ये भी पढ़े: PM मोदी आज बंगाल को देंगे 464 करोड़ रुपए का तोहफा

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED