Logo
June 18 2024 06:11 PM

देश के पहले अरबन रोपवे का पीएम आज करेंगे शिलान्यास

Posted at: Mar 24 , 2023 by Dilersamachar 9238

दिलेर समाचार, नई दिल्‍ली. देश के पहले अरबन रोपवे के जमीनी स्‍तर पर काम की शुरुआत आज होने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी इस महत्‍वाकांक्षी परियोजना का शिलान्‍यास करेंगे. इस रोपवे के बनने के बाद काशी विश्‍वनाथ के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को सुविधा होगी, उनके पास ऑटो, टेम्‍पो और रिक्‍शा के अलावा एक और विकल्‍प मौजूद रहेगा. श्रद्धालु स्‍टेशन से उतरकर सीधा मंदिर के करीब तक जा सकेंगे,उन्‍हें जाम में नहीं फंसना पड़ेगा.

रोपवे निर्माण करने वाली एनएचएआई की कंपनी एनएचएलएमएल के सीईओ प्रकाश गौड़ ने बताया कि काशी रोपवे का काम आवार्ड कर दिया गया है. आज प्रधानमंत्री इस रोपवे प्रोजेक्‍ट का शिलान्‍यास कर करेंगे. काशी और बाहर से पहुंचने वाले हजारों श्रद्धालुओं को सौगात मिलने वाली है. काम शुरू होने के बाद दो साल के अंदर रोपवे का संचालन शुरू हो जाएगा. इस तरह 2025 पर श्रद्धालु रोपवे से सफर कर सकेंगे.

रोपवे की कुल लंबाई 3.75 किमी होगी. इसमें पांच स्‍टेशन बनाए जाएंगे, लेकिन चढ़ने उतरने के लिए चार स्‍टेशन ही होंगे. पांचवां स्‍टेशन तकनीकी कारणों से बनाया जाएगा. इन चार स्‍टेशनों में पहला कैंट रेलवे स्‍टेशन होगा, जहां से रोपवे शुरू हो रहा है, दूसरा विद्यापीठ, तीसरा रथयात्रा और चौथा, अंतिम स्‍टेशन गोदौलिया होगा. चूंकि इसके आगे मंदिर जाने के लिए वाहन नहीं जाते हैं, इसलिए यहीं तक रोपवे चलाया जाएगा.

ये भी पढ़े: CBI-ED के 'दुरुपयोग' के खिलाफ 14 दलों ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED