Logo
August 16 2022 01:38 PM

दिल्ली-कटरा वंदेभारत ट्रेन में नॉनावेज खाने और ले जाने पर मनाही

Posted at: Aug 4 , 2022 by Dilersamachar 9088

दिलेर समाचार, नई दिल्‍ली. दिल्‍ली-कटरा वंदेभारत ट्रेन में अब नॉनवेज (Non veg) खाने और ले जाने पर मनाही हो गयी है. क्‍योंकि वंदेभारत ट्रेन देश की पहली ट्रेन है, जिसे सात्विक (Sattvik) सर्टिफिकेट दिया गया है. यानी अब यह ट्रेन पूरी तरह से हाइजेनिक और वेजीटेरियन है. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने इसकी शुरुआत कर दी है. ट्रेनों में खानापान की सुविधा उपलब्‍ध कराने वाली इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) और सात्विक काउंसिल ऑफ इंडिया के बीच पूर्व में समझौता हो चुका है.

आईआरसीटीसी ने वंदेभारत से सात्विक ट्रेन बनाने की शुरुआत कर दी है. धीरे-धीरे धार्मिक स्‍थानों को जाने वाली अन्‍य ट्रेनों को भी सात्विक बनाया जाएगा. क्‍योंकि इन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री ऐसे होते हैं, जो पूरी तरह से सात्विक खाना पसंद करते हैं. इसके बाद सामान्‍य ट्रेनों को भी सात्विक बनाया जाएगा.

वहीं दूसरी ओर ट्रेनों में सफर के दौरान बहुत सारे यात्री ट्रेनों में परोसा जाने वाला खाना इसलिए नहीं खाते हैं कि उन्‍हें यह पता नहीं होता, कि खाना पूरी तरह वेजीटेरियन और हाइजेनिक है. यानी खाने बनाने के दौरान साफ सफाई का कितना ध्‍यान रखा गया है, वेज और नॉनवेज अलग-अलग पकाया गया है, खाना तैयार करने से लेकर सर्व करने तक क्‍या प्रक्रिया है. यात्रियों की इस तरह की समस्‍या का समाधान करने के लिए भारतीय रेल सात्विक ट्रेन की शुरुआत की है.

ये भी पढ़े: दिल्ली के रोहिणी इलाके में ‌मिला लावारिस बैग, मचा हड़कंप

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED