Logo
March 29 2024 02:28 AM

पंजाब सरकार ने बर्ड फ्लू की जांच के लिए RDDL में कोरोना टेस्ट पर लगाई अस्थायी रोक

Posted at: Jan 10 , 2021 by Dilersamachar 9665

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू (Bird Flu) दस्तक दे चुका है. इसी के मद्देनजर पंजाब सरकार (Punjab Government) ने एवियन इंफ्लुएंजा (बर्ड फ्लू) को लेकर खास एहतियात बरतने के आदेश दिए हैं. पंजाब सरकार की ओर से जानकारी दी गई कि एवियन इन्फ्लुएंजा के लिए निगरानी बढ़ाने की आवश्यकता के मद्देनजर, पंजाब सरकार ने क्षेत्रीय रोग निदान प्रयोगशाला (RDDL), पशुपालन विभाग जालंधर को ऐसे संदिग्ध मामलों के परीक्षण के लिए बहाल किया है जो पहले कोविड-19 परीक्षण (Covid-19 Test) के लिए इस्तेमाल किए जा रहे थे.

राज्य सरकार की ओर से जानकारी दी गई कि बर्ड फ्लू के लिए अधिकतम परीक्षण करने के लिए, कोविड-19 परीक्षण को अस्थायी रूप से RDDL में निलंबित कर दिया गया है, क्योंकि कोविड परीक्षण क्षमता एक घंटे की दूरी पर उपलब्ध है. बता दें अब तक देश के सात राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है. केंद्र ने कहा कि हालांकि दिल्ली, चंडीगढ़ और महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने का इंतजार है क्योंकि इन स्थानों से लिये गये नमूने जांच के लिए भेजे गये हैं.

शनिवार को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में बर्ड फ्लू की पुष्टि के अलावा जिन अन्य छह राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है, उनमें केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात शामिल हैं. मत्स्यपालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘अब तक सात राज्यों में इस रोग की पुष्टि हुई है...प्रभावित राज्यों को परामर्श जारी किया गया है, ताकि रोग को और अधिक फैलने से रोका जा सके.’’

छत्तीसगढ़ में पॉल्ट्री में पक्षियों की और बलोद जिले में वन्य पक्षियों की शुक्रवार रात एवं शनिवार सुबह अस्वभाविक मौत होने की खबरें हैं. इनके नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला भेजे गये हैं. मंत्रालय ने कहा कि दिल्ली स्थित संजय झील में बत्तखों की अस्वभाविक मौत होने की खबरें हैं और इनके नमूने जांच के लिए भेजे गये हैं.

ये भी पढ़े: तापसी पन्नू इस वजह से हो रही हैं TROLL

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED