Logo
September 27 2022 01:27 PM

नगर निगम के कचरे से ईको फ्यूल बनाएगी पंजाब सरकार

Posted at: Sep 22 , 2022 by Dilersamachar 9040

दिलेर समाचार, चंडीगढ़. पंजाब सरकार नगर निगम के अवशिष्‍ट से ईको फ्यूल बनाने की प्रक्रिया पर विचार कर रही है. इसके लिए पंजाब के सीएम भगवंत मान ने आस्ट्रेलियाई कंपनी के साथ बैठक की है. जिसमें नगर निगम के कचरे से निकलने वाले ठोस अवशेष की प्रोसेसिंग से ईको फ्यूल बनाया जाएगा. ऑस्‍ट्रेलियाई कंपनी ने भी इसके लिए पंजाब में प्लांट स्थापित करने के रुचि दिखाई है. वहीं मुख्यमंत्री की तरफ से स्थानीय निकाय विभाग को म्‍यूनिसिपल ठोस अवशेष को इको-फ्यूल में बदलने की संभावना का पता लगाने के निर्देश दिए हैं.

इस दौरान मुख्यमंत्री ने स्थानीय निकाय विभाग को आस्ट्रेलियाई कंपनी के साथ रणनीति समझौते के द्वारा म्‍यूनिसिपल ठोस अवशेष को उच्च कैलोरीफिक ईको-फ्यूल में तबदील करने की संभावना का पता लगाने के लिए कहा है. सीएम ने नगर निगम ठोस अवशेष के साथ वैज्ञानिक ढंग से निपटने के लिए ठोस कदम उठाने के लिए कहा है. इसके साथ ही उन्होंने स्थानीय निकाय विभाग को एक आस्ट्रेलियाई कंपनी के साथ ठोस अवशेष को इको-फ्यूल में तब्‍दील करने सम्बन्धी प्रोजेक्ट के विवरणों का अध्ययन करने के भी निर्देश दिए.

भगवंत मान ने उम्‍मीद जताते हुए कहा कि यह प्रोजेक्ट राज्य के शहरी क्षेत्रों में ठोस अवशेष की गंभीर समस्या को हल करने के लिए एक उत्प्रेरक के तौर पर काम कर सकता है. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों के साथ मिलकर ईको-फ्यूल से पैदा होने वाले पदार्थों की जांच करने के लिए भी कहा जिससे इस प्रौद्यौगिकी के भारतीय स्थितियों के अनुसार टिकाऊपन और रेगुलेटरी नियमों की पालना का पता लगाया जा सके.

ये भी पढ़े: इस साल के सबसे ऊंचे जलस्तर को यमुना ने किया पार

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED