Logo
April 26 2024 04:59 AM

राफेल डील है अच्छा सौदा : वायुसेना प्रमुख धनोवा

Posted at: Nov 16 , 2017 by Dilersamachar 9787

दिलेर समाचार, नई दिल्ली। फ्रांस के साथ 36 राफेल विमानों सौदे को लेकर कांग्रेस केंद्र सरकार को निशाना बना रही है। हालांकि, फ्रांस ने कांग्रेस द्वारा लगाए जा रहे आरोपों को खारिज किया है। इस विवाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी एक बयान में कहा है कि मीडिया मुझसे सवाल करता है अब पीएम से सवाल क्यों नहीं पूछते। वहीं दूसरी तरफ पूरे मामले को लेकर वायुसेना प्रमुख बीएस धनोवा का भी बयान आया है।

उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि इस डील में कहां विवाद है, मुझे समझ नहीं आता कि विवाद क्या है। सरकार ने इस बार बहुत अच्छी डील की है। मुझे लगता है हमने राफेल के मामले में मिडियम मल्टी रोल कॉम्बेट एयरक्राफ्ट के मुकाबले बेहतर सौदा किया है।

इसके बाद जहां फ्रांस ने आरोपों से इन्कार किया है वहीं सौदे में शामिल अनील अंबानी की कंपनी ने कांग्रेस पर मुकदमे की धमकी दी है।

इस सौदे को भारत के फायदे में बताते हुए फ्रांस ने कहा है कि इसका चुनाव इसके शानदार प्रदर्शन और प्रतिस्पर्द्धात्मक कीमतों के चलते किया गया है। फ्रांसीसी दूतावास के सूत्रों ने बुधवार को बताया कि इसकी खरीद में पूरी तरह से पारदर्शी प्रक्रिया का पालन किया गया है। इस करार से भारत में रक्षा उत्पादन उद्योग का विकास होगा।

उल्लेखनीय है कि फ्रांस से 36 लड़ाकू विमानों की खरीद पर मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने मंगलवार को सवाल उठाया था। पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राफेल सौदे में अपने उद्योगपति दोस्त के लिए देश की सुरक्षा से समझौता किया। इस डील से सरकारी खजाने को नुकसान पहुंचेगा।

फ्रांस के राजनयिक सूत्रों ने इसे घरेलू राजनीतिक मामला बताते हुए इस पर टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया। लेकिन, साथ ही कहा कि किसी भी तरह का दावा करने से पहले तथ्यों की जांच कर लेनी चाहिए।

यह पूछे जाने पर कि क्या फ्रांस इस सौदे को आगे बढ़ाने के लिए भी उत्सुक है, सूत्रों ने कहा कि यह भारत पर निर्भर करता है। फिलहाल तो हमारा ध्यान भारत को 36 विमान उपलब्ध कराने पर है। राफेल फ्रांस की दासो कंपनी द्वारा बनाया गया दो इंजन वाला लड़ाकू विमान है। यह एक मिनट में 60,000 फीट की ऊंचाई तक पहुंच सकता है। साथ ही यह 2200 से 2500 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है।

ये भी पढ़े: मुंबई फायर सर्विस में शामिल हुई 97 लड़कियां

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED