Logo
April 19 2024 03:23 PM

रेलवे ने अखिल भारतीय फ्री स्टाइल एक करोड़ी इनामी कुश्ती प्रतियोगिता जीती

Posted at: Mar 25 , 2019 by Dilersamachar 10965
दिलेर समाचार, पानीपत। शहीदी दिवस के अवसर पर पानीपत के सेक्टर 13-17 में चल रहे तीन दिवसीय अखिल भारतीय फ्री स्टाइल एक करोड़ी ईनामी कुश्ती प्रतियोगिता में इस बार भी रेलवे की टीम विजेता रही। रेलवे की टीम में जिन खिलाड़ियों ने गोल्ड मेडल जीते पुणे रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड के सचिव प्रेमचंद लोचब खेल अधिकारी  रविंदर कुमार  में  फोन पर टीम को बधाई दी। टीम के कोच ओलम्पियन ज्ञान सिंह सहरावत ने बताया की रेलवे की जीत पर पहलवान खिलाड़ियों में काफी उत्साह देखने को मिला। रेलवे के अर्जुन अवॉर्डी कोच कृपा शंकर बिश्नोई ने बताया प्रतियोगिता में अंतिम दिन तीसरे और चौथे स्थान के साथ फाइनल मुकाबले भी खेले गए। जहां रेलवे के खिलाड़ियों ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए चैंपियनशिप जीती टीम के दो अन्य प्रशिक्षक मनोज कुमार और रिछपाल पाल ने रेलवे की इस उपलब्धि पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा की बहुत ही नजदीकी मुकाबले में हरियाणा के साथ खेलते हुए हमारे रेलवे के खिलाड़ियों ने अच्छे खेल कौशल का प्रदर्शन किया जिससे हम चैंपियनशिप जीतने में कामयाब रहे ।
 
हरियाणा की खिलाड़ी पूजा ढांडा ने अपना फाइनल मुकाबला सबसे पहले 2 मिनट 44 सेकंड में ही जीत लिया। समय के मामले में दूसरे स्थान पर रेलवे की साक्षी रहीं, जिन्होंने 3 मिनट 42 सेकंड में मुकाबला जीता। प्रतियोगिता का सबसे अंतिम मुकाबला हैवी वेट में हरियाणा के मौसम खत्री और रेलवे के सुमित मलिक के बीच हुआ। 2016 के इसी दंगल में जहां मौसम ने सुमित मलिक को हराया था, वहीं इस बार सुमित मलिक ने दो बार के विजेता मौसम खत्री को हराकर पुरानी हार का बदला लिया। 10 में से 6 में रेलवे, 3 में हरियाणा और 1 कुश्ती में पंजाब के खिलाड़ी प्रथम स्थान पर रहे। रेलवे पहले, हरियाणा द्वितीय, उत्तर प्रदेश तृतीय, दिल्ली चौथे, पंजाब 5वें, राजस्थान छठे, महाराष्ट्र 7वें और मध्य प्रदेश की टीम 8वें स्थान पर रही। 
 
 हरियाणा टीम की पूजा ढांडा पंजाब टीम की राज पर 4 अंक का सिंगल लेग अटैक दांव लगाते हुए। इधर, कुश्ती प्रतियोगिता में रेलवे के सुमित मलिक और हरियाणा के मौसम खत्री कुश्ती लड़ते हुए। 
 
50 किलोग्राम महिला : इस कैटेगरी में रेलवे की सीमा और हरियाणा की निर्मला देवी के बीच हुआ। पहले हाफ में निर्मला 1-0 से आगे थी। दूसरे हाफ में भी काफी देर तक निर्मला आगे रही, लेकिन अंतिम 10 सेकंड में सीमा बिसला ने 5 अंक जुटा कर 5-4 से कुश्ती जीती। 
 
53 किलोग्राम महिला : इसमें हरियाणा की पिंकी और रेलवे की ललिता के बीच मुकाबला हुआ। पहले हाफ में रेलवे की ललिता 1-0 से आगे थी। हाफ के बाद पिंकी ने काफी प्रयास किया, लेकिन 6 मिनट का पूरा समय बीतने के बाद ललिता ने 3-1 से कुश्ती जीत ली। 
 
57 किलोग्राम महिला : इसमें हरियाणा की पूजा ढांडा और रेलवे की राज के मध्य मुकाबला हुआ और पूजा ने पहले ही हाफ में 2 मिनट 44 सेकंड के अंदर अपनी 12-2 से एकतरफा अपनी कुश्ती जीती। 
 
62 किलोग्राम महिला : यह मुकाबला हरियाणा की मानसी और रेलवे की साक्षी मलिक के मध्य हुआ। साक्षी ने शुरुआत की कुछ सेकंड में ही 6 अंक की लीड बना ली थी। इसके बाद सेकंड हाफ शुरू होते ही 3 मिनट 42 सेकंड में अपनी कुश्ती 10-0 से एकतरफा जीत ली। 
 
72 किलोग्राम महिला : यह मुकाबला पंजाब की गुरशरण और रेलवे की किरन के बीच हुआ। पंजाब की गुरशरण ने पूरे 6 मिनट लिए, लेकिन 5-0 से अपना मुकाबला जीता। 
 
57 किलोग्राम पुरुष : हरियाणा के रवि कुमार और यूपी के संदीप तोमर में हुआ। रवि कुमार ने 5 मिनट 18 सेकंड में 12-2 से कुश्ती जीती। 
 
65 किलोग्राम पुरुष : रेलवे के बजरंग पुनिया ने हरियाणा के रजनीश को 9-0 से हराया। 
 
74 किलोग्राम पुरुष : यह मुकाबला हरियाणा के अमित धनखड़ और रेलवे के जितेंद्र में हुआ। जितेन्द्र पहले हाफ में 1-0 से आगे थे और अंत तक बढत बनाए रखते हुए 3-1 से कुश्ती जीती। 
 
86 किलोग्राम पुरुष : हरियाणा के दीपक पुनिया और रेलवे के गोपाल यादव में हुआ। पूरे 6 मिनट तक रोचक मुकाबला चला और दीपक ने 3-1 से अंतिम समय में कुश्ती जीती। 
 
97 प्लस किलोग्राम : प्रतियोगिता का सबसे अंतिम मुकाबला हरियाणा के मौसम खत्री और रेलवे के सुमित मलिक में हुआ। सुमित मलिक ने 6-0 से एक तरफा यह कुश्ती जीती। 
 
पूजा ढांडा ने 2.44 मिनट में जीता फाइनल, सुमित मलिक ने मौसम खत्री को हराकर लिया पहले दंगल की हार का बदला

ये भी पढ़े: Kesri Movie 4th Day Collection : बॉक्स ऑफिस पर चला अक्षय का जादू, 'केसरी' ने चार दिन में कमाए इतने करोड़!

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED