Logo
December 7 2022 02:01 AM

बारिश बनीं एअर इंडिया के विमान के लिए मुसिबत, कोझिकोड एयरपोर्ट पर दो हिस्सों में टूटा, 19 की मौत

Posted at: Aug 8 , 2020 by Dilersamachar 9529

दिलेर समाचार, कोझिकोड. दुबई से 190 लोगों के लेकर आ रहा एअर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) का एक विमान शुक्रवार को केरल (Kerala) के कोझिकोड एयरपोर्ट (Kozhikode Airport) के रनवे पर फिसलने के बाद दुर्घटनाग्रस्‍त (Plane Crash) हो गया. विमान रनवे पर फिसलने के बाद खाई में गिर पड़ा और दो हिस्सों में टूट गया. इस हादसे में अब तक 19 लोगों की मौत हो चुकी है.

 पुलिस और एयरलाइंस के अधिकारियों ने बताया कि मृतकों में मुख्य पायलट कैप्टन दीपक साठे और उनके सह-पायलट अखिलेश कुमार भी शामिल हैं. साठे भारतीय वायु सेना में पहले विंग कमांडर रह चुके थे. एअर इंडिया एक्सप्रेस ने आधी रात को जारी बयान में कहा, दुर्भाग्य से पायलटों की मौत हो गई है और दुख की इस घड़ी में हम उनके परिजनों के संपर्क में हैं.

 नागर विमानन मंत्रालय ने कहा कि बी737 द्वारा दुबई से संचालित उड़ान संख्या आईएक्स 1344 शुक्रवार को कोझिकोड में शाम सात बजकर 41 मिनट पर रनवे पर फिसल गया. मंत्रालय के मुताबिक, विमान में 10 नवजात समेत 184 यात्री, दो पायलट और चालक दल के चार सदस्य थे. यह वंदे भारत मिशन के तहत भारतीयों को वापस घर लाने के लिए चलाई गई विमान सेवा थी.

केरल में हुए विमान हादसे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विमान हादसे को लेकर केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन से बात की है और हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया है. पीएम मोदी ने विदेश राज्यमंत्री मुरलीधरन को हालात का जायजा लेने के लिए केरल भेजा है. देर रात कोझीकोड पहुंचे विदेश राज्यमंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठक कर हादसे के संबंध में जानकारी ली. वे पीड़ितों के परिजनों से भी मुलाकात करेंगे.

रनवे पर उतरने के बाद रुका ही नहीं विमान

विमान हादसे में बचाए गए एक यात्री रियास ने बताया कि लैंडिंग से पहले विमान ने दो बार हवा में हवाईअड्डे का चक्कर लगाया. उन्होंने बताया कि मैं पीछे की सीट पर था. एक तेज आवाज हुई और मुझे नहीं पता उसके बाद क्या हुआ. एक अन्य यात्री फातिमा ने कहा कि विमान काफी ताकत से नीचे उतरा और आगे बढ़ा.डीजीसीए के बयान में कहा गया कि हवाईपट्टी-10 पर उतरने के बाद विमान रुका नहीं और हवाईपट्टी के अंत तक पहुंचकर खाई में गिरने के बाद दो हिस्सों में टूट गया. एअर इंडिया एक्सप्रेस के बेड़े में सिर्फ बी737 विमान हैं.

नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने ट्वीट कर कहा कि वह विमान हादसे से बहुत दुखी और व्यथित हैं. उन्होंने बताया कि एअर इंडिया और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के राहत दलों को दिल्ली और मुंबई से तत्काल रवाना किया जा रहा है. उन्होंने ट्वीट किया, यात्रियों की मदद के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं. विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआईबी) हादसे की औपचारिक जांच करेगा. उन्होंने बताया, एअर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान संख्या एएक्सबी-1344 दुबई से कोझिकोड आ रही थी. विमान बारिश के कारण रनवे से फिसल गया और 35 फुट गहराई में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया.

हेल्पलाइन नंबर जारी

सीआईएसएफ के महानिदेशक राजेश रंजन के मुताबिक बचाव कार्य में जवान लगे हुए हैं. विमान में सवार यात्रियों को निकालने की हर मुमकिन कोशिश की जा रही है. हादसे के बाद हेल्पलाइन नंबर (0565463903, 0543090572, 0543090572, 0543090575) भी जारी किए गए हैं.

ये भी पढ़े: बड़ा खुलासा: दिशा सालियान की मौत से पहले पार्टी में आखिर क्या हुआ था? खुला राज

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED