Logo
September 22 2021 07:20 PM

राजस्थान: भारी बारिश से बने बाढ़ के हालात, अलर्ट जारी

Posted at: Sep 9 , 2018 by Dilersamachar 10238

दिलेर समाचार, जयपुर, करौली और सीकर जिलों में हुई बारिश का जनजीवन पर असर पड़ा है। जयपुर में बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। करौली जिले में हुई अच्छी बारिश के चलते पांचना बांध के 6 गेट खोलकर 6600 क्यूसेक पानी की निकासी की गई। करौली में अब तक 755 एमएम बारिश हो चुकी है। दौसा,अलवर और अजमेर जिलों में भी दिनभर हल्की बारिश का दौर जारी रहा। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में बारां, बूंदी, झालावाड़, कोटा जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

राजस्थान के बारां जिले में बीती रात से हो रही तेज बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। कई गांवों का सम्पर्क कट गया है और मकान के गिरने से दो बच्चियों की मौत हो गई जबकि आधा दर्जन लोग घायल बताए जा रहे हैं। देर रात से शुरू हुई बारिश के बाद बारां जिले की सभी नदियां उफान पर है और कई गांवों में पानी घुस गया है। जिससे लोगों के घरों, दुकानों में पानी भर गया है, इसके साथ ही कोटा के पास इटावा में पार्वती नदी उफान पर है और कई मार्ग रूक गए है।

समरानियां में नदी का पानी कस्बें के अंदर जा पहुंची है, दुकान और घरों में भी पानी भर गया है रातई डैम के ओवरफ्लो के कारण यहां ऐसे हालात हो गए हैं। जानकारी के मुताबिक कस्बे में रेसक्यू ऑपरेशन जारी है। दो दर्जन से अधिक गांव और कस्बे टापू बन गए हैं। कस्बे में रास्ते नदियों की दरिया बन गई हैं। राजस्थान के बारां जिले में भारी बारिश के बाद बारां में बाढ़ के हालात से जुझते गांव के स्‍थनीय लोगों ने एक बीमार मरीज को खटिया में डाल कर किसी तरह अस्‍पताल तक पहुंचाया।

जिले की कुनु नदी और सहरोल की नदी में पानी आने के कारण सहरोल तलहटी मार्ग पूरी तरह से अवरुद्ध हो गया है तो वहीं मंडोरा और घोघरा गांव में घरों में पानी घुस गया है। इसके अलावा पचा थाना और हरनावदी जागीर गांवों का सम्पर्क कट गया है और गावों के चारों तरफ पानी भर गया है। भूलोन, जेपला, छबड़ा, गुगोर, गुगोर फतेहगढ़ मार्ग पर पानी आने से यह मार्ग रूक गए है। आचोली की पुलिया पर पानी आने से छबड़ा गुगोर मार्ग पूरी तरह से बाधित है तो छबड़ा, छीपाबड़ौद क्षेत्र में कच्चे मकान गिर गए हैं। हरनावदी जागीर की पुलिया पर 5 फीट तो छीपाबड़ौद सरकारी पुलिया 3 फीट पानी भर गया, जिससे आवागमन ठप्प हो गया है।

ये भी पढ़े: अब सोनाली बेंद्रे की मौत के बारे में ट्वीट कर फंसे भाजपा विधायक

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED