Logo
May 9 2021 10:21 AM

बेजोड़ , ताकतवर इंजीनियरिंग की मिसाल बनेगा रामेश्वरम का ब्रिज

Posted at: Dec 27 , 2018 by Dilersamachar 9497

दिलेर समाचार, Pamban Sea Bridge असम में बना डबलडेकर ब्रिज हो या फिर कश्मीर में बनने वाला सबसे ऊंचा पुल भारत में कुछ ऐसे प्रोजेक्ट चल रहे हैं जो इंजीनियरिंग की बेजोड़ मिसाल पेश करते हैं.

ये भी पढ़े: किसानों ने 800 गायों को स्कूल में बंद किया

देश ने पिछले कुछ दिनों में इंजीनियरिंग के ऐसे बेजोड़ उदाहरण देखें हैं जो हर किसी को चौंका सकते हैं. असम-अरुणाचल को सीमा से जोड़ता बोगीबील पुल भी इसी का उदाहरण है. लेकिन अब एक ऐसा अजूबा होने जा रहा है जिसकी चर्चा दुनियाभर में है. केंद्र सरकार ने एक बार फिर रामेश्वरम-धनुषकोडी सेक्शन पर रेलवे लाइन को बहाल करने का फैसला किया है. यहां पर जो पुल बनाया जाएगा वह पंबन ब्रिज होगा. इस दौरान पुल से ट्रेन भी गुजरेगी और जरुरत पड़ने पर पुल को मूव किया जा सकेगा ताकि जहाज नीचे से गुजर सके.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने फेसबुक पर एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने ये पुल कैसा होगा उसे समझाया गया है. रेल मंत्री द्वारा पोस्ट किया गया ये वीडियो सोशल मीडिया पर छाया हुआ है और हर कोई इसकी तारीफ कर रहा है.

ये भी पढ़े: बिहार: जब सियासी दाव पेच में दोस्त बने दुश्मन

पीयूष गोयल ने लिखा, ''क्या कभी मूविंग ब्रिज देखा है? रामेश्वरम को भारत के मेनलैंड से जोड़ने वाला पंबन सेतु को जरूरत के अनुसार ऊपर उठाया जा सकेगा. जब यहां से मालवाहक जहाज निकलेंगे, तो कोई रुकावट नहीं होगी.''


Tags:

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED