Logo
May 23 2024 05:39 PM

यमन में रमज़ान में ज़कात लेने के लिए मची भगदड़, 85 लोगों की मौत, 300 से अधिक घायल

Posted at: Apr 20 , 2023 by Dilersamachar 9784

दिलेर समाचार, अदन. यमन की राजधानी सना में मची भगदड़ में कम से कम 85 लोगों की मौत हो गई, जबकि 300 से अधिक लोग घायल हो गए. हूती विद्रोहियों के आधिकारिक मीडिया ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

यमन में ईरान-समर्थित हूती आंदोलन द्वारा चलाए जा रहे मुख्य टेलीविजन समाचार आउटलेट अल मसीराह टीवी ने सना में स्वास्थ्य निदेशक का हवाला देते हुए बताया कि मृतकों के अलावा कई लोग घायल हुए हैं, जिनमें 13 की स्थिति काफी गंभीर है.

हूती नियंत्रित आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक बयान में बताया कि मुसलमानों के पवित्र महीने रमजान के अंतिम दिनों में व्यापारियों द्वारा जकात बांटने के दौरान भगदड़ मच गई. प्रवक्ता ने इस घटना को ‘दुखद’ बताया.

जकात एक तरह का धर्मार्थ दान होता है. प्रत्येक सक्षम मुस्लिम के लिए हर साल अपनी कुल जमा संपत्ति में से ढाई फीसद हिस्सा बतौर जकात गरीबों में बांटना फर्ज होता है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बचाव के प्रयास में शामिल दो चश्मदीदों के हवाले से बताया कि इस जकात के एक स्कूल में सैकड़ों लोग जमा हो गए थे. यहां हर व्यक्ति को 5,000 यमनी रियाल या भारतीय मुद्रा में कहें तो लगभग 1500 रुपये मिलने वाले थे.

आंतरिक मंत्रालय ने एक अलग बयान में यह भी कहा कि जकात कार्यक्रम आयोजित करने के लिए जिम्मेदार दो व्यापारियों को हिरासत में लिया गया है और इस मामले की जांच चल रही है.

हूती नियंत्रित आंतरिक मंत्रालय ने मृतकों की सटीक संख्या नहीं दी, लेकिन कहा कि ‘कुछ व्यापारियों द्वारा जकात बांटने के दौरान भगदड़ के कारण दर्जनों लोग मारे गए’. एक हूती सुरक्षा अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर एएफपी को बताया कि मृतकों में कई महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं.

ये भी पढ़े: देश में कोरोना का भयंकर रूप! आज फिर नए केस आए 11 हजार पार

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED