Logo
October 17 2021 11:30 AM

RBI Monetary Policy: RBI ने 8वीं बार ब्याज दरों में नहीं किया कोई बदलाव

Posted at: Oct 8 , 2021 by Dilersamachar 9498

दिलेर समाचार, नई दिल्ली. भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक में रेपो रेट में कोई भी बदलाव नहीं करने का फैसला लिया है. RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि रेपो रेट 4% और रिवर्स रेपो रेट 3.35% पर बरकरार रहेगी. दास ने कहा कि अभी कोरोना का खतरा टला नहीं है. MPC की उम्मीदों के अनुसार इकोनॉमी आगे बढ़ रही है. वैक्सीनेशन से इकोनॉमी में सुधार आ रहा है.

शुक्रवार को तीन दिवसीय बैठक के बाद आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने कहा, ‘आरबीआई ने रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है. रेपो रेट 4% और रिवर्स रेपो रेट 3.35% की दर पर कायम है.’ बता दें कि रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुवाई वाली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने आखिरी बार 22 मई, 2020 को रेपो दर में बदलाव किया था.

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि रिजर्व बैंक लगातर ये कोशिश करेगा कि महंगाई दर टारगेट के भीतर रहे. उन्होंने कहा कि MPC के सभी 6 सदस्यों ने सहमति से पॉलिसी रेट में बदलाव ना करने का फैसला किया है. दास ने कहा कि इकोनॉमी मे तेजी से सुधार के संकेत मिल रहे हैं. लेकिन कोर इनफ्लेशन अब भी चुनौती बना हुआ है. जुलाई-सितंबर में खुदरा महंगाई दर अनुमान से कम था.

ये भी पढ़े: ग्राउंड में सीमित दर्शको की एंट्री तो यू टयूब पर छा गई लव कुश रामलीला

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED