Logo
March 29 2024 03:26 AM

एक खबर में पढ़ें भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टी20 मैच का पूरा प्रसारण

Posted at: Oct 7 , 2017 by Dilersamachar 9717

दिलेर समाचार, टी20 फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया का रिकॉर्ड बहुत शानदार है. ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच अब तक 13 टी20 मैच खेले गए हैं, जिनमें से 9 मैचों में भारतीय टीम ने बाजी मारी है, वहीं ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ 4 मैच ही जीते है. आखिरी बार दोनों टीमें वर्ल्ड टी20 2016 में आमने-सामने हुई थी. मोहाली में खेले गए इस मैच में टीम इंडिया ने कोहली के नाबाद 82 रनों की पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से मात देकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी.

पिच का मिजाज

रांची के जेएससीए स्टेडियम की पिच आमतौर पर धीमी होती है और यहां स्पिनरों का बोलबाला रहने की उम्मीद है. इसके अलावा मैच लो स्कोरिंग भी हो सकता है. पिछले साल इसी मैदान पर खेले गए वनडे में न्यूजीलैंड यहां 241 के लक्ष्य को बचाने में भी कामयाब रही थी.

टीम इंडिया

भारतीय टीम में आशीष नेहरा, दिनेश कार्तिक और शिखर धवन की वापसी हुई है. इन तीनों खिलाड़ियों की मौजूदगी में भारत अपने विपक्षी टीम के सामने और मजूबती के साथ उतरेगा. वनडे सीरीज में हार्दिक पंड्या, चाइनामैन कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने ऑस्ट्रेलिया को पूरी सीरीज में परेशान किया था.

भारत के लिए 38 साल के नेहरा का टीम में वापसी करना अहम साबित होगा. नेहरा, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की तिगड़ी भारत को तेज गेंदबाजी में अच्छे विकल्प मुहैया कराएगी. स्पिन डिपार्टमेंट में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को वनडे के बाद टी-20 टीम से भी बाहर रखा गया है. क्योंकि कलाई के स्पिनरों कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने उनकी कमी महसूस नहीं होने दी. उनका साथ देने के लिए अक्षर पटेल भी टीम में हैं.

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में मिली हार को भुला कर नए आत्मविश्वास के साथ इस सीरीज में उतरना होगा. टीम की सबसे बड़ी कमजोरी डेविड वॉर्नर, एरॉन फिंच और कप्तान स्टीव स्मिथ के ऊपर निर्भरता है. वनडे सीरीज में भी यही देखने को मिला था, लेकिन टी-20 छोटा प्रारूप है और यहां कोई भी बल्लेबाज खतरनाक साबित हो सकता है.

ऑस्ट्रेलिया के पास ग्लेन मैक्सवेल जैसा टी-20 विशेषज्ञ है. वहीं टी-20 में ट्रेविस हेड भी सफल रहे हैं. टी-20 के लिए ऑस्ट्रेलिया ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जेसन बेहरेनडोर्फ को शामिल किया है. वहीं विकेटकीपर-बल्लेबाज टिम पेन की वापसी हुई है. मोइजेज हेनरिक्स और डेन क्रिस्टियन जैसे टी-20 विशेषज्ञों से ऑस्ट्रेलियाई टीम मजबूत दिख रही है.

दोनों टीमें

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा और अक्षर पटेल.

ऑस्ट्रेलिया: स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वॉर्नर (उप-कप्तान), जेसन बेहरेनडोर्फ, डेन क्रिस्टियन, नाथन कुल्टर नाइल, पैट कमिंस, एरॉन फिंच, ट्रेविस हेड, मोइजेस हेनरिक्स, ग्लेन मैक्सवेल, टिम पेन (विकेटकीपर), केन रिचर्डसन, एडम जाम्पा.

ये भी पढ़े: व्यापारी खुश, एक्सपर्ट बोले- दिवाली में अब लौटेगी रौनक

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED