Logo
April 23 2024 11:51 PM

ये खबर पढ़कर ब्रेड खाने से पहले 100 बार सोचेंगे आप

Posted at: Sep 20 , 2017 by Dilersamachar 9882

दिलेर समाचार,डॉक्टर्स के मुताबिक, वाइट ब्रेड में ऐसी कई चीजें होती हैं, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं। ब्रेड कौन सी खानी चाहिए यह आपको पता होना बेहद जरूरी है। ऐसा न करने पर आपका समय तो बचेगा, लेकिन उससे बॉडी को जो नुकसान होगा उससे आपकी मुश्किलें बढ़ जाएंगी। 

वाइट ब्रेड यानी सफेद ब्रेड, आमतौर पर मैदे से बनाई जाती है। इसमें कई ब्लीचिंग एजेंट्स को जैसे पोटैशियम ब्रोमेट, एजोडिकार्बोनामाइट का इस्तेमाल होता है, जिससे बॉडी सेल्स नुकसान पहुंचता है और कैंसर हो सकता है।

ब्रेड की प्रोसेसिंग के दौरान इसके अधिकतर पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं, फाइबर कम हो जाता है, जिससे पाचन धीमा होता है और कब्ज हो सकता है।वाइट ब्रेड में बहुत ज्यादा फैट होता है। अगर आप लगातार इसे खाते हैं तो आपका वजन बढ़ना तय है। इसमें अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, सोडियम और ग्लूटेन मिला होता है जिससे शरीर में कई बीमारियां हो सकती हैं।

इसे खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन तेजी से बढ़ता है और फिर थोड़े समय बाद एकदम गिर जाता है, जिससे बॉडी में एनर्जी का लेवल कम हो जाता है। डॉक्टर्स के मुताबिक, वाइट ब्रेड में हाई लेवल का सोडियम होता है जो कि ब्लड प्रेशर और हार्ट की बीमारी को बढ़ाता है।वाइट ब्रेड मैदे से बनती है। मैदा आंतों में चिपक जाता है जिससे पेप्टिक अल्सर या लिवर डैमेज होने की संभावना रहती है। ब्रेड में ग्लूटेन की मात्रा अधिक होती है

जिससे पेट दर्द, डायरिया जैसी प्रॉब्लम हो सकती है। वाइट ब्रेड में मौजूद सैचुरेटेड और ट्रांस फैट्स से बॉडी में सीबम प्रोड्यूस होते हैं जिससे स्किन ख़राब हो सकती है। वैसे तो कुछ लोगों को इसका स्वाद बहुत पसंद आता है। लेकिन बात जब हेल्थ की आती है तो वाइट ब्रेड में उतने न्यूट्रिशंस नहीं होते जितने दूसरी ब्रेड्स में होते हैं। वाइट ब्रेड की एक स्लाइस में 75 कैलरी, ब्राउन ब्रेड की एक स्लाइस में 73 कैलरी और मल्टीग्रेन की एक स्लाइस में 69 कैलरी होती है।

इनमें ट्रांस फैट और शुगर भी अधिक होती है। यही वजह है कि अधिक ब्रेड खाना नुकसान पहुंचाता है। यूरोपियन कांग्रेस ऑन ओबेसिटी में प्रस्तुत किए गए एक शोधपत्र के अनुसार रोज 2 स्लाइस से अधिक वाइट ब्रेड खाने वालों में मोटापा बढ़ने की आशंका 40% तक बढ़ जाती है। एक अन्य शोध के अनुसार वाइट ब्रेड अधिक खाने से टाइप-2 डायबीटीज का खतरा बढ़ जाता है। ब्रेड का शरीर पर असर इस पर निर्भर करता है कि आप कौन सी व कितनी ब्रेड खाते हैं।

ये भी पढ़े: अगर आप भी पीते हैं शराब तो आपके लिए नहीं बना सेक्स

Related Articles

Popular Posts

Photo Gallery

Images for fb1
fb1

STAY CONNECTED